S M L

कौन हैं कैलाश गहलोत जिनके 16 ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापा मारा है

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के 16 ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा पड़ा है

Updated On: Oct 10, 2018 02:18 PM IST

Ravishankar Singh Ravishankar Singh

0
कौन हैं कैलाश गहलोत जिनके 16 ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापा मारा है

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के 16 ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा पड़ा है. कैलाश गहलोत के दिल्ली स्थित घर वसंत कुंज से लेकर गुरुग्राम तक आयकर विभाग की छापेमारी हुई है. कुछ जगहों पर आयकर विभाग की छापेमारी अभी भी चल रही है. आयकर विभाग की यह कार्रवाई कर चोरी से जुड़े मामले में हुई है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कैलाश गहलोत पर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का मामला भी दर्ज कर लिया है.

बता दें कि कैलाश गहलोत नजफगढ़ के विधायक हैं. साल 2017 में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने उन्हें अपने मंत्रिमंडल में जगह दी थी. कुछ महीने बाद ही गहलोत को गोपाल राय की जगह दिल्ली का परिवहन मंत्री भी बना दिया गया था. कैलाश गहलोत के पास इस समय ट्रांसपोर्ट, रेवेन्यू, इनफॉरमेशन एंड टेक्नॉलजी और कानून मंत्रालय जैसे प्रमुख विभाग हैं. दिल्ली सरकार की कई महत्वाकांक्षी योजनाएं जैसे पूरे दिल्ली में सीसीटीवी लगाना हो या फिर पूरे दिल्ली को वाई-फाई जोन में लाने की जिम्मेदारी गहलोत पर ही है.

Kailash Gahlot

कैलाश गहलोत पहले भी चर्चाओ में आ चुके हैं. कैलाश गहलोत उन 21 विधायकों में शामिल थे जिन पर ऑफिस ऑफ प्रॉफिट का मामला चला था. इस मामले में उनको मंत्री बनने के बाद काफी राहत मिल गई थी. इसके अलावा पिछले विधानसभा चुनाव में गहलोत पर चुनाव आयोग ने आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज किया था. इसी साल अप्रैल महीने में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने गहलोत को इस मामले से बरी दिया था.

अभी हाल ही में दिल्ली सरकार की परिवहन सचिव वर्षा जोशी के साथ विवाद में भी गहलोत का नाम चर्चित रहा था. वर्षा जोशी ने कैलाश गहलोत पर बदसुलूकी का आरोप लगाया था. बीते 6 अगस्त को दिल्ली विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले यह विवाद पैदा हुआ था. आरोप था कि कैलाश गहलोत अपने हिसाब से जवाब तैयार करना चाह रहे थे, जिस पर परिवहन सचिव ने इनकार कर दिया.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ गहलोत ने हाल ही में बुराड़ी परिवहन कार्यलय में दलाली की शिकायत मिलने के बाद दौरा किया था. अरविंद केजरीवाल ने निरीक्षण के दौरान परिवहन कार्यालय में कई कमियां पाई थीं, जिसके बाद ही परिवहन मंत्री और परिवहन सचिव के बीच बहस खटपट चल रही थी.

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के 16 ठिकानों पर छापेमारी के बाद दिल्ली की राजनीति गर्मा गई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरावाल ने ट्वीट कर पीएम मोदी पर जोरदार हमला बोला है वहीं नेता प्रतिपक्ष विजेंदर गुप्ता ने भी दिल्ली सरकार पर कई आरोप लगाए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi