S M L

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: 23 अप्रैल तक बढ़ी नामांकन की तारीख

जारी अधिसूचना के अनुसार सोमवार सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन दाखिल किया जाएगा. 25 अप्रैल को नामांकन की जांच होगी और इसे वापस लेने की अंतिम तारीख 28 अप्रैल निर्धारित की गई है

Updated On: Apr 22, 2018 11:03 AM IST

Bhasha

0
पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: 23 अप्रैल तक बढ़ी नामांकन की तारीख

पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए नामांकन भरने की  तारीख बढ़ाकर 23 अप्रैल करने की घोषणा की है. अधिसूचना के मुताबिक उस तारीख को प्राप्त नामांकनों की जांच 25 अप्रैल को की जाएगी. नामांकन 28 अप्रैल तक वापस लिए जा सकेंगे.

राज्य चुनाव आयोग ने अदालत के निर्देश पर नई अधिसूचना जारी की है. इसके अनुसार नामांकन 23 अप्रैल को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक भरे जा सकेंगे. हालांकि पंचायत चुनाव की नई तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है.

17 अप्रैल को कलकत्ता हाईकोर्ट ने राज्य में पंचायत चुनाव प्रक्रिया पर रोक को आगे बढ़ा दिया था. कोर्ट ने कहा था कि राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) की ओर से नामांकन दाखिल करने की तारीख 1 दिन आगे बढ़ाने की अधिसूचना वापस लेने की याचिका उसके सामने सुनी जानी है. बीते शुक्रवार को फिर इस मामले में सुनवाई हुई और कोर्ट ने चुनाव आयोग को नए निर्देश जारी किए.

राज्य की विपक्षी पार्टियों का आरोप है कि पंचायत चुनावों को लेकर जगह-जगह हिंसा हो रही है और विरोधियों को नामांकन दायर करने का मौका नहीं मिल रहा है. विपक्षी दलों की मांग पर राज्य चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव में नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया को एक दिन बढ़ा दिया था, हालांकि एक दिन बाद ही उसने अपना यह फैसला वापस ले लिया.

बता दें कि पश्चिम बंगाल के 20 जिलों में 48,650 ग्राम पंचायत सीटों, 9217 पंचायत समिति सीटों, 825 जिला परिषद सीटों के लिए 1, 3 और 5 मई को तीन चरणों में पंचायत चुनाव होने वाले थे. इसके लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 9 अप्रैल थी. कलकत्ता हाईकोर्ट के बदले रुख से पंचायत चुनाव की तारीख फिलहाल टल गई है. अब चुनाव आयोग को अब नए सिरे से पंचायत चुनाव की घोषणा करनी होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi