विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

NDA की बैठक आज, पढ़ाया जाएगा वोटिंग को लेकर पाठ

पांच अगस्त को उपराष्ट्रपति पद के चुनाव की वोटिंग के ठीक एक दिन पहले एनडीए के सांसदों की एक बैठक बुलाई गई है.

FP Staff Updated On: Aug 04, 2017 11:39 AM IST

0
NDA की बैठक आज, पढ़ाया जाएगा वोटिंग को लेकर पाठ

राष्ट्रपति चुनाव की गलतियों से बीजेपी ने बड़ा सबक लिया है. राष्ट्रपति चुनावों में कई सांसदों के वोट अवैध निकले थे. अब पार्टी आलाकमान गलती दोहराना नहीं चाहता, क्योंकि जीत भले ही पक्की हो अगर अपने वोट ही गलत निकले तो फजीहत ही होगी. ऐसे में पांच अगस्त को उपराष्ट्रपति पद के चुनाव की वोटिंग के ठीक एक दिन पहले एनडीए के सांसदों की एक बैठक बुलाई गई है.

इस बैठक में वो सभी दल शामिल होंगे जो एनडीए उम्मीदवार वेंकैया नायडू का समर्थन कर रहे हैं. बैठक में पीएम मोदी भी मौजुद रहेंगे और सभी सांसदों की वोटिंग को लेकर क्लास लगेगी.

संसद की लाइब्रेरी बिल्डिंग में शुक्रवार शाम पांच बजे ये कार्यक्रम शुरू होगा. तमाम सांसद भी मौजुद होंगे. पीएम की उपस्थिति में ही बीजेपी ने मतदान करने का डेमो कार्यक्रम बना लिया है. सूत्र बताते हैं कि मतपेटियां भी होंगी और मतपत्र भी और सांसदों को एक रियलिटी शो करना होगा, ताकि अगले दिन जब वोटिंग में जाएं तो कोई गलती न हो. ये प्रशिक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने ही होगा.

आंकड़ों को देखा जाए तो लोकसभा में एनडीए की संख्या 337 है. राज्यसभा में ये संख्या 80 तक पहुंच गयी है. इसमें एआईएडीएमके, डीआरएस और वाईएसआर कांग्रेस को जोड़ दें तो 74 और सांसद एनडीए के साथ जुड़ जाते हैं. ऐसे में एनडीए उम्मीदवार को मिलने वाले कुल वोटों की संख्या 491 के करीब पहुंच जाती है. अगर क्रॉस वोटिंग हो जाती है तो एनडीए नेताओं का मानना है कि ये संख्या कहीं ज्यादा बढ़ सकती है.

शाम पांच बजे कार्यक्रम शुरू होगा और सबसे पहले एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार वेंकैया नायडू के भाषणों और लेखों के संकलन की एक किताब 'Tireless Voice Relentless Journey' का विमोचन होगा. पीएम मोदी इस पुस्तक का विमोचन करेंगे. कार्यक्रम का समापन एक सांस्कृतिक कार्यक्रम से होगा जिसका आयोजन संस्कृति मंत्री महेश शर्मा की तरफ से हो रहा है. फिर रात के भोज की भी तैयारी है.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi