S M L

कौन हैं सदाशिव कोकजे जिन्होंने प्रवीण तोगड़िया को 'किनारे' लगाया

सदाशिव कोकजे लंबे समय से संघ के काफी करीबी माने जाते हैं

FP Staff Updated On: Apr 14, 2018 04:13 PM IST

0
कौन हैं सदाशिव कोकजे जिन्होंने प्रवीण तोगड़िया को 'किनारे' लगाया

विष्णु सदाशिव कोकजे विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के नए अध्यक्ष बने हैं. 52 साल में ऐसा पहली बार हुआ जब विहिप ने अपने अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराया. इस पद के लिए दो उम्मीदवार मैदान में थे और परिषद के सदस्यों में किसी एक के नाम पर सहमति नहीं बन सकी.

इसके बाद चुनाव कराने का फैसला किया गया जिसमें कोकजे जीत कर आए हैं. कोकजे RSS से जुड़ी संस्था भारत विकास परिषद के भी अध्यक्ष रह चुके हैं. यही नहीं वह विहिप के निवर्तमान अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं.

कोकजे 2003 से 2008 तक हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल थे. वाजपेयी सरकार ने उन्हें राज्यपाल बनाया गया था. लंबे समय से वह संघ के काफी करीबी बताए गए हैं. उनका का जन्म 6 सितंबर 1939 को मध्य प्रदेश में हुआ था. इंदौर से LLB करने के बाद 1964 में उन्होंने लॉ की प्रैक्टिस शुरू की. यह संयोग ही है कि इसी साल विश्व हिंदू परिषद की स्थापना हुई.

जुलाई 1990 में कोकजे को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया. साल 2001 में वह राजस्थान हाई कोर्ट के भी जज रहे. इसके बाद 2003 से 2008 तक हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप में कार्य करते रहे. अब हिंदुत्व की वकालत करने वाली संस्था विहिप में अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए चुने जाने की संभावना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi