S M L

अब भी उलझे हुए हैं दक्षिण चीन सागर में हालातः वियतनाम

चीन की ‘वन बेल्ट वन रोड’ परियोजना का वियतनाम अध्ययन कर रहा है और इस पर नजर रख रहा है

Updated On: Feb 27, 2018 06:17 PM IST

Bhasha

0
अब भी उलझे हुए हैं दक्षिण चीन सागर में हालातः वियतनाम

वियतनाम के राजदूत तोन सिन्ह थान्ह ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण चीन सागर में हालात ‘अब भी उलझे हुए’ हैं, लेकिन सकारात्मक पहलू यह है कि चीन एवं दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों के संगठन (आसियान) ने आचार संहिता पर बातचीत शुरू करने की प्रतिबद्धता जाहिर की है ताकि सीमा क्षेत्र के दावों से निपटा जा सके.

तोन ने कहा कि वियतनाम ‘अपने पड़ोसियों, खासकर चीन जैसे बड़े पड़ोसियों, को अहमियत देता है.’

इस मुद्दे पर एक सवाल के जवाब में तोन ने पत्रकारों को बताया, ‘वहां के (दक्षिण चीन सागर के) हालात अब भी उलझे हुए हैं. वहां का घटनाक्रम सकारात्मक है, खासकर आचार संहिता को लेकर, जिसे चीन एवं आसियान दोनों ने मंजूरी दी है. उन्होंने आचार संहिता की बातचीत शुरू करने को लेकर प्रतिबद्धता जाहिर की है.’

पिछले साल नवंबर में चीन एवं आसियान के 10 सदस्य देशों ने एक आचार संहिता के लिए एक रूपरेखा तैयार की थी. अगस्त में इस संबंध में बैठक हुई थी.  जहां विदेश मंत्रियों की ओर से स्वीकार की गई रूपरेखा का औपचारिक समर्थन किया था. ताकि दक्षिण चीन सागर में सीमा क्षेत्रों के मसले से निपटा जा सके.

चीन और वियतनाम के संबंध अच्छे हैं, उलझना नहीं चाहिए 

हाइड्रोकार्बन के मामले में समृद्ध दक्षिण चीन सागर में चीन, ताईवान, फिलीपीन, मलेशिया, ब्रूनेई और वियतनाम की जल सीमाएं एक-दूसरे से मिलती हैं.

तोन ने कहा कि वियतनाम और चीन के आर्थिक संबंध काफी मजबूत हैं. उन्होंने कहा, ‘हमें इस मुद्दे को उलझाना नहीं चाहिए.’ चीन की ‘वन बेल्ट वन रोड’ पहल के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वियतनाम इस परियोजना का अध्ययन कर रहा है और इस पर नजर रख रहा है.

‘वन बेल्ट वन रोड’ पहल के हिस्से के तौर पर चलाई जा रही चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजना पाक अधिकृत कश्मीर से गुजरती है. भारत ने ‘वन बेल्ट वन रोड’ पहल पर अपनी चिंताएं जाहिर की हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi