S M L

उत्तराखंड सरकार के 100 दिन : देहरादून और हरिद्वार के बीच दौड़ेगी मेट्रो

अपनी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने '100 दिन सरकार के, 100 दिन विकास के' पुस्तक का विमोचन किया

Updated On: Jun 25, 2017 10:36 PM IST

Bhasha

0
उत्तराखंड सरकार के 100 दिन : देहरादून और हरिद्वार के बीच दौड़ेगी मेट्रो

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून और हरिद्वार के लिये मेट्रो रेल चलाने की घोषणा की है. उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के सभी 13 जिलों में एक-एक नया पर्यटक स्थल विकसित करने की भी घोषणा की.

रविवार को अपनी सरकार के 100 दिन पूरे होने के मौके पर मुख्यमंत्री ने राजधानी देहरादून में '100 दिन सरकार के, 100 दिन विकास के' पुस्तक का विमोचन किया. रावत ने कहा कि देहरादून में यातायात के बढ़ते दबाव को कम करने के लिये मेट्रो चलाने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि मेट्रो हरिद्वार तक चलायी जाएगी और इस परियोजना के लिये एक निदेशक की नियुक्ति भी कर दी गई है.

रावत ने कहा कि देहरादून से दिल्ली का सफर आसान करने के लिए मुज्फ्फरनगर देवबंद रूट की रेल लाइन परियोजना को बहुत जल्द पूरा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस परियोजना के पूरा हो जाने से देहरादून और हरिद्वार से दिल्ली तक का सफर बिना सहारनपुर जाये दो घंटे कम समय में पूरा हो जायेगा. उन्होंने कहा, शताब्दी एक्सप्रेस से अभी पूरा होने वाला छह घंटे का सफर इससे घटकर साढ़े तीन-चार घंटे में पूरा हो जाएगा.

13 जिलों में एक-एक नया पर्यटन स्थल विकसित होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के संकल्प के मद्देनजर सभी 13 जिलों में एक-एक नया पर्यटन स्थल विकसित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री अपने इस सपने की शुरूआत उत्तराखंड से करेंगे.

रावत ने इस मौके पर कृषि को बढ़ावा देने के लिये किसानों को दो फीसदी ब्याज दर पर एक लाख रुपए तक का कर्ज देने की बात कही. हांलाकि, उन्होंने किसानों के कर्ज माफी से इनकार किया और कहा कि प्रदेश के छोटे बजट को देखते हुए यह एक मुश्किल भरा काम है.

पहाड़ों से हो रहे पलायन की समस्या का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार इसके लिये एक पलायन बोर्ड बनायेगी जो इस बारे में अध्ययन कर सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi