S M L

राज्यसभा चुनाव: यूपी देगा बीजेपी के कई बड़े दिग्गजों को सहारा

राज्यसभा के लिए 16 राज्यों में चुनाव होने हैं, जिसमें से सबसे अधिक सीटों पर यूपी में है.

Updated On: Feb 28, 2018 06:14 PM IST

FP Staff

0
राज्यसभा चुनाव: यूपी देगा बीजेपी के कई बड़े दिग्गजों को सहारा

राज्यसभा की 10 सीटों के लिए बीजेपी में गहन मंथन चल रहा है. पूरे देश में 58 सीटों पर राज्यसभा का चुनाव हो रहा है. जिसमें सबसे अधिक दस सीटें यूपी में है. बीजेपी सबसे अधिक प्रत्याशियों को यूपी से ही राज्यसभा भेजेगी. ऐसे में बीजेपी के बड़े दिग्गज यूपी का रुख करने को तैयार हैं. राज्यसभा के लिए 16 राज्यों में चुनाव है, जिसमें से सबसे अधिक सीटों पर यूपी में है. बीजेपी आठ सांसदों को यूपी से बिनी किसी मशक्कत के भेजने में सक्षम है. नौवीं सीट के लिए अंदरखाने में गुणा भाग चल रहा है.

माना ये जा रहा है कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के बाद वित्त मंत्री भी यूपी की तरफ रुख करेंगे. केंद्रीय मंत्रियों में से एक वित्त मंत्री अरुण जेटली फिलहाल गुजरात से सांसद हैं. गुजरात से जेटली सहित 4 सीटें खाली हो रही हैं. गुजरात में चुनाव हो चुका है और राजनीतिक गणित को देखते हुए पार्टी दो लोगों को ही वहां से राज्यसभा भेज सकती है. जेटली को यूपी से राज्यसभा भेजा जा सकता है.

दूसरे महत्वपूर्ण लोगों में जिसे भेजने की चर्चा है वो हैं केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्रीय संगठन के महासचिव भूपेंद्र यादव. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अभी बिहार से सांसद हैं और संगठन के मजबूत नेता भूपेंद्र यादव राजस्थान से. राजनीतिक गुणा भाग को देखते हुए पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व इन दोनों को भी उत्तर प्रदेश से प्रत्याशी बना सकता है. मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी यूपी का रुख कर सकते हैं, फिलहाल वह मध्यप्रदेश से सांसद हैं, लेकिन वहां आगे चुनाव होना है.

राजनीतिक गुणा भाग करते हुए पार्टी उन्हें यूपी का रुख करा सकती है. संघ से जुड़े जिन लोगों के नामों की चर्चा हैं चाहे वो रामलाल हों, राम माधव हों, मुरलीधर राव हों या फिर सुनील बंसल, ये सभी भी बाहरी हैं. एनडीए के सदस्य भी बीजेपी से उम्मीद लगाए बैठे हैं. ऐसे में ये कहा जा सकता है कि बाहरवालों को यूपी रास आ रहा है.

इस बारे में  यूपी बीजेपी के महामंत्री विजय बहादुर पाठक कहते हैं कि ये निर्णय संसदीय बोर्ड को करना है. पार्टी जिसे भी प्रत्याशी बनाएगी उसके लिए काम करना हम सभी की जिम्मेदारी है.

(कुमारी रंजना की न्यूज 18 के लिए रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi