S M L

तीन चरणों में होंगे उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव, पहले फेज की वोटिंग 22 नवंबर को

तीनों चरणों की मतगणना एक दिसंबर को होगी और परिणाम भी उसी दिन घोषित होंगे

Updated On: Nov 21, 2017 06:03 PM IST

FP Staff

0
तीन चरणों में होंगे उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव, पहले फेज की वोटिंग 22 नवंबर को

उत्तर प्रदेश शहरी निकाय चुनावों के पहले चरण का प्रचार खत्म हो गया है. पहले चरण में 22 नवंबर को मतदान होना है.

पहले चरण के तहत 24 जिलों में मतदान होना है. पार्षद के अलावा मेयर के चुनाव भी होंगे. कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक संपन्न होगा.

बाकी दो चरणों में 26 नवंबर और 29 नवंबर को मतदान होगा. तीनों चरणों की मतगणना एक दिसंबर को होगी और परिणाम भी उसी दिन घोषित होंगे.

जिन जिलों में पहले चरण के तहत मतदान होगा, वे शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ, गाजीपुर और सोनभद्र हैं.

सीएम ने संभाल रखी है कमान

भारतीय जनता पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव में जबर्दस्त जीत हासिल की थी. बीजेपी की जीत के बाद प्रदेश की बागडोर संभालने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए निकाय चुनाव काफी महत्वपूर्ण हैं. वह स्वयं चुनाव प्रचार में जोर-शोर से शामिल हैं.

बीजेपी ही नहीं प्रदेश के अन्य दल मसलन एसपी, बीएसपी और कांग्रेस भी निकाय चुनाव को काफी गंभीरता से ले रहे हैं. मुख्यमंत्री के अलावा दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा, सरकार के मंत्री, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय सहित पार्टी के सभी नेता व्यापक प्रचार कर रहे हैं.

एसपी और बीएसपी ने चुनाव प्रचार की कमान अपने दूसरे रैंक के नेताओं के हाथ में थमा रखी है, कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और राज बब्बर और सांसद प्रमोद तिवारी को प्रचार में संलग्न किया है.

पहले चरण के तहत 24 जिलों में मतदान होगा. इसमें पांच नगर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतें शामिल हैं. कुल मिलाकर 230 स्थानीय निकायों के लिए मतदान होगा, जिनमें कुल 40.95 वार्ड शामिल हैं . इस चरण में कुल 1 . 09 करोड़ मतदाता हैं . कुल 11, 679 बूथ पर मतदान होगा.

पहले चरण में पांच मेयर पदों के लिए 56 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि 71 नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद के लिए 901 उम्मीदवार हैं . बात नगर पंचायतों की करें तो 1819 वार्डों के लिए 3856 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं .

दूसरे चरण में 25 जिलों के 189 स्थानीय निकायों के लिए मतदान होगा, जिनमें कुल 3,601 वार्ड शामिल हैं और 1.29 करोड़ वोटर हैं.

तीसरे चरण में 26 जिलों के 233 स्थानीय निकायों के लिए मतदान होगा, जिनमें कुल 4,299 वार्ड शामिल हैं और लगभग 94 लाख वोटर हैं.

(एजेंसियों से इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi