S M L

अयोध्या: उद्धव ने परिवार संग अयोध्या में की पूजा, बोले- राम मंदिर निर्माण की तारीख चाहिए

मंदिर निर्माण की मांग को लेकर दबाव की रणनीति के तहत शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 'आशीर्वाद उत्सव' के लिए शनिवार को अयोध्या पहुंच रहे हैं. वो शाम 5 बजे के करीब अयोध्‍या में सरयू नदी की आरती में शामिल होंगे

| November 24, 2018, 08:00 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Nov 24, 2018

  • 18:09(IST)

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अपने बेटे आदित्य ठाकरे के साथ अयोध्या में आरती की. शिवसेना कल एक कार्यक्रम का आयोजन करेगी

  • 17:57(IST)

    उद्धव ठाकरे ने सरयू किनारे की महाआरती. हजारों शिवसैनिकों के साथ परिवार वाले भी मौजूद.

  • 17:21(IST)

    उद्धव ठाकरे: अटल जी की तो मिली जुली सरकार थी. इसलिए माना जा सकता है कि तब मंदिर बनाना कठिन था. लेकिन आज की सरकार तो ताकतवर है. आज केंद्र और राज्य दोनों में ही बीजेपी की सरकार है.

  • 17:20(IST)

    उद्धव ठाकरे: वादा करने पर पूरा करना ही होगा. मैं वचन देता हूं कि मंदिर बनने के बाद रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या जरुर आउंगा. मंदिर वहीं बनाएंगे, पर तारीख नहीं बताएंगे. आज मंदिर कब बनेगा इसकी तारीख बतानी होगी. पहले मंदिर कब बनाओगे वो बताओ बाकी बातें बाद में होगी. 

  • 17:15(IST)

    उद्धव ठाकरे: मैं सोए हुए कुंभकर्ण को जगाने आया हूं. कुंभकर्ण आज भी है. जिसे जागे हुए 4.5 साल हो गए.

  • 17:13(IST)

    उद्धव ठाकरे: संतों का आशीर्वाद पाने वाले को भाग्यशाली माना जाता है. और मेरा भाग्य तो इतना मजबूत है कि आज मुझे हजारों की संख्या में संतों ने आशीर्वाद दिया है. मैं यहां कोई लड़ाई लड़ने नहीं आया. बल्कि यह हम सभी का कर्तव्य है. देश का हर हिंदू चाहता है कि अयोध्या में राम मंदिर बने.

  • 17:08(IST)

    उद्धव ठाकरे: मेरे अयोध्या आने के फैसले पर कुछ लोगों ने आपत्ति जताई. उनका कहना था कि मैं चुनाव की वजह से मैं अयोध्या जा रहा हूं. धर्म की राजनीति कर रहा हूं. लेकिन मैं यहां किसी तरह की राजनीति करने नहीं आया. मैं एक विरासत. एक विचारधारा लेकर आया हूं. 

  • 17:06(IST)

    उद्धव ठाकरे: मैं यहां प्रभु राम के दर्शन करने आया हूं. बाला साहब हमेशा कहते थे हिंदुत्व हमारी सांसें, हमारी सांसों में हिदुत्व. 

  • 17:04(IST)

    उद्धव ठाकरे ने अयोध्या में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. उद्धव ने कहा: पिछले साढ़े चार साल से राम मंदिर के मुद्दे पर बीजेपी सोई हुई है. अब सरकार इस मुद्दे पर बिल लाए या फिर अध्यादेश. हम सर्मथन करेंगे.

  • 17:01(IST)

    अयोध्या में बोले उद्धव ठाकरे: हमें आज मंदिर बनाने की तारीख चाहिए. पहले मंदिर कब बनाओगे वो बताओ, बाकी बातें तो बाद में होती रहेंगी. आज मुझे तारीख चाहिए.

    #RamMandir

  • 16:10(IST)

    शाम 6 बजे उद्धव ठाकरे अपने बेटे आदित्य ठाकरे के साथ सरयू आरती में शामिल होंगे. शिवसेना के कार्यक्रम को देखते हुए चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात की गई है. कार्यक्रम के दौरान ड्रोन से निगरानी भी रखी जाएगी.

  • 15:46(IST)

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे लक्ष्मण किला के लिए रवाना हो गए हैं. उद्धव ठाकरे अयोध्या के दो दिन की यात्रा पर हैं. शिव सेना शहर में कल राम मंदिर के मुद्दे पर एक कार्यक्रम का आयोजन करेगी. .

  • 14:33(IST)

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अयोध्या पहुंच चुके हैं. वे शहर में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

  • 14:23(IST)

    योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा है कि लोगों ने धैर्य खो दिया है. आप इस पर कानून लाइए नहीं तो लोग खुद से ही राम मंदिर निर्माण करने में लग जाएंगे. अगर लोग ऐसा करते हैं तो सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगड़ जाएंगे. उन्होंने कहा कि राम मंदिर की इस देश में कोई खिलाफत नहीं करेगा. सभी हिंदू, मुस्लिम और क्रिश्चन उनके वंशज हैं.

  • 12:18(IST)

    अयोध्‍या में शनिवार को शिवसेना और रविवार को होने जा रहे विश्‍व हिंदू परिषद के कार्यक्रम को लेकर माहौल गरम है. इसी बीच लखनऊ में सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने अयोध्‍या की स्थिति पर चर्चा के लिए शाम को 8 बजे एक अहम बैठक बुलाई है. माना जा रहा है कि इस बैठक में अयोध्‍या की मौजूदा स्थिति पर चर्चा हो सकती है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि 25 नवंबर को विहिप की धर्मसभा में देश भर से एक लाख से अधिक रामभक्त अयोध्या पहुंचेंगे. वहीं शिव सैनिकों का अयोध्या पहुंचने का सिलसिला जारी है. अबतक 3 हजार से अधिक अयोध्या पहुंच चुके हैं.

  • 12:14(IST)

    राजभर ने योगी आदित्यनाथ पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं और अयोध्या में धारा 144 लागू है. जिस तरह के लोग यहां आ रहे हैं... इसकी जिम्मेदारी मुख्यमंत्री पर ही होगी.

  • 12:11(IST)

    उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री ओपी राजभर ने शनिवार को कहा कि मैं अखिलेश के बयान का समर्थन करता हूं. अयोध्या में धारा 144 लागू है और अभी भी प्रशासन लोगों को इकट्ठा होने दे रहा है. इसका मतलब हुआ कि वो फेल हो गए हैं. यहां पर आर्मी को बुलाना चाहिए.

    राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक बयान में कहा था कि अयोध्या में वर्तमान हालात को देखते हुए आर्मी को बुलाने की जरूरत है. राजभर ने उनके बयान का समर्थन किया है.

  • 12:08(IST)

    राम मंदिर निर्माण मुद्दा गरमाने पर बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि अपनी नाकामियों से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए बीजेपी ने राम मंदिर मुद्दे को फिर से उठाया है. उन्होंने कहा कि अगर उनकी नीयत ठीक होती तो पांच साल तक इंतजार नहीं करना पड़ता. यह राजनीतिक रणनीति है और कुछ नहीं. शिवसेना और वीएचपी जो कुछ भी कर रहे हैं वह बीजेपी की साजिश का हिस्सा हैं.

  • 11:12(IST)

    यूपी पुलिस ने रविवार को धर्म सभा के दौरान गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए पूरे राज्य में अलर्ट जारी किया है. सरकार ने एडीजी (लखनऊ जोन) आशुतोष पांडे और आईजी (झांसी) एसएस बाघेल को सुरक्षा की देखरेख के लिए नियुक्त किया है.

    अयोध्या के एएसपी संजय कुमार ने कहा, 'केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां और राज्य सशस्त्र पुलिस की 68 कंपनियों के अतिरिक्त बल को कानून-व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने के लिए तैनात किया गया है. इसके साथ-साथ आसपास के जिलों से स्थानीय पुलिस बल को बुलाया गया है.'

    सूत्रों के अनुसार राज्य सशस्त्र पुलिस की एक फ्लड यूनिट सरयू नदी पर पेट्रोल करेगी, जबकि बम निरोधक दस्ते के साथ एटीएस कमाण्डो किसी भी अवांछित स्थिति से निपटने के लिए तैनात रहेगी.

  • 10:58(IST)

    राम मंदिर निर्माण की मांग को लेकर शिवसेना और वीएचपी रविवार को अयोध्या में अलग-अलग कार्यक्रम करने वाले हैं. इसमें हिस्सा लेने के लिए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे दो दिवसीय यात्रा के लिए राम जी के शहर पहुंच रहे हैं. उद्धव मुंबई से रवाना हो चुके हैं और शाम तक अयोध्या पहुंच जाएंगे.

  • 10:26(IST)

    राम मंदिर निर्माण के लिए लाखों की संख्या में जुट रहे शिवसैनिक, वीएचपी और आरएसएस कार्यकर्ताओं ने 'मंदिर वहीं बनाएंगे' नारे को बदलकर एक नया रूप दे दिया है. धर्म सभा से पहले यह नारा अब 'मंदिर जल्द बनाएंगे' हो गया है.

  • 10:24(IST)

    उद्धव ठाकरे की दो दिवसीय अयोध्या यात्रा से पहले ही शिवसेना के कार्यकर्ता महाराष्ट्र से यहां पहुंचने लगे हैं. शुक्रवार रात को ही पांच ट्रेन में भरकर शिवसैनिक अयोध्या पहुंचे हैं. सूत्रों का कहना है कि लगभग 1 लाख राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के कार्यकर्ता भी रैलियों में हिस्सा लेंगे.

  • 10:20(IST)

    राम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या में वीएचपी, शिवसेना और आरएसएस के कार्यकर्ता जुटने लगे हैं. रविवार को विश्व हिंदू परिषद और शिवसेना के कार्यक्रम से पहले शहर में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है.

  • 10:06(IST)

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज अयोध्या के दौरे पर आ रहे हैं. वो यहां राम मंदिर निर्माण के मुद्दे पर दबाव बनाने के लिए पहुंच रहे हैं

अयोध्या: उद्धव ने परिवार संग अयोध्या में की पूजा, बोले- राम मंदिर निर्माण की तारीख चाहिए

उत्‍तर प्रदेश के अयोध्या में राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ गई हैं. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने रविवार 25 नवंबर को 'धर्म सभा' का आयोजन किया है. वीएचपी ने दावा किया है कि 'धर्म सभा' में एक लाख से अधिक लोग शामिल होंगे.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 'आशीर्वाद उत्सव' के लिए आज यानी शनिवार को अयोध्या पहुंच रहे हैं. मंदिर निर्माण की मांग को लेकर दबाव की रणनीति के तहत उद्धव शनिवार शाम 5 बजे के करीब अयोध्‍या में सरयू नदी की आरती में शामिल होंगे. ठाकरे के साथ सरयू आरती में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में शिवसैनिक अयोध्‍या पहुंचने लगे हैं. शुक्रवार को विशेष ट्रेन से लगभग 2 हजार शिवसैनिक अयोध्‍या आए. वहीं शनिवार को भी एक स्‍पेशल ट्रेन आएगी, इसमें भी बड़ी संख्या में शिवसैनिक सवार हैं.

वीएचपी ने प्रदेश के अलग-अलग जगहों से लोगों को ट्रेनों, बसों, ट्रैक्टर ट्रॉलियों और टैक्सियों के जरिए 'धर्म सभा' के लिए बुलाना शुरू कर दिया है. अयोध्या में बुलाए गए धर्म सभा को देखते हुए कानून व्‍यवस्‍था को बनाए रखने के लिए रेलवे स्‍टेशन पर पुलिस बल की भारी तैनाती की गई है. इसके अलावा अयोध्‍या में धारा 144 लगाई गई है. शनिवार को अयोध्‍या में तमाम स्‍कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. शहर के करीब 50 स्‍कूलों में सुरक्षाबलों के कैंप लगाए गए हैं.

शुक्रवार को पुलिस के प्रवक्ता ने लखनऊ में बताया कि अयोध्या में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक अपर पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारी, एक उप पुलिस महानिरीक्षक, तीन वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, 10 अपर पुलिस अधीक्षक, 21 क्षेत्राधिकारी, 160 इंस्पेक्टर, 700 कांस्टेबिल, पीएसी की 42 कंपनी, आरएएफ की पांच कंपनियां तैनात की गई है.

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अयोध्या में सेना तैनात करने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि बीजेपी वोटों का ध्रुवीकरण के लिए किसी भी हद तक जा सकती है. अखिलेश ने कहा कि बीजेपी को न सुप्रीम कोर्ट पर यकीन है और न ही संविधान पर.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi