live
S M L

यूपी में दूसरे चरण का मतदान , 11 जिलों की 67 सीटों का फैसला

यूपी में 11 जिलों में 67 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

Updated On: Feb 15, 2017 07:54 AM IST

Arun Tiwari Arun Tiwari
सीनियर वेब प्रॉड्यूसर, फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
यूपी में दूसरे चरण का मतदान , 11 जिलों की 67 सीटों का फैसला

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के लिये 11 जिलों की 67 सीटों पर 15 फरवरी को चुनाव है. सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत,खीरी, शाहजहांपुर और बदायूं.

इन 11 जिलों में साल 2012 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. सपा को यहां 34 सीटें जीतने में कामयाबी मिली थी.

The UP Minority Muscle11 जिलों में 6 जिले मुस्लिम बहुल हैं जहां समाजवादी पार्टी को परंपरागत वोट मिले थे और इस बार भी भरोसा है.  वहीं बीएसपी 18 सीटें जीतकर दूसरे स्थान पर रही थी. बीजेपी को केवल 10 सीटें ही मिल सकी थीं.

दूसरे चरण में भी समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की नजर दलित-मुस्लिम गठजोड़ पर है. दूसरे चरण सपा- कांग्रेस गठबंधन ने 25 मुस्लिमों को टिकट दिया है जबकि बीएसपी ने 26 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं.

UP_Second Phase3

दांव पर दिग्गज

इस चरण में कई दिग्गज चेहरे चुनाव में ताल ठोंक रहे हैं. इन चेहरों की हार-जीत पर सबकी नजर रहेगी. रामपुर से आज़म खान मैदान में हैं. आज़म खान 7 बार विधायक रह चुके हैं. इस बार रामपुर की स्वार सीट से पहली बार उनके बेटे अब्दुल्ला आज़म मैदान में उतरे हैं.

शाहजहांपुर की तिलहर सीट से जीतेन प्रसाद मैदान में हैं. जीतेन प्रसाद दो बार विधायक रह चुके हैं. स्वर्गीय जीतेंद्र प्रसाद के बेटे हैं. नौगवां की सीट से चेतन चौहान बीजेपी के लिये बल्लेबाजी करेंगे.

बरेली केंट की सीट से राजेश अग्रवाल बीजेपी उम्मीदवार हैं जो कि पांच बार विधायक रह चुके हैं. संभल और हसनपुर की सीटों पर भी सबकी नजर रहेगी क्योंकि यहां सपा सरकार के मंत्री उम्मीदवार हैं.

UP_Second Phase Crorepati

दूसरे चरण में कुल 721 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं. इन उम्मीदवारों में करोड़पति उम्मीदवारों की तादाद भी दो सौ के पार है. कुल 256 करोड़पति उम्मीदवार जनता से वोट मांग कर अब जनता-जनार्दन के फैसले का इंतजार करेंगे.

ADR की रिपोर्ट के मुताबिक बीएसपी ने सबसे ज्यादा 58 करोड़पति उम्मीदवारों को टिकट दिये हैं जबकि बीजेपी दूसरे नंबर पर है. बीजेपी की तरफ से 50 जबकि सपा की तरफ से 45 करोड़पति उम्मीदवार हैं. जबकि सबसे कम कांग्रेस की तरफ से 13 उम्मीदवार करोड़पति हैं.

कई करोड़पति ऐसे भी हैं जो आयकर रिटर्न नहीं भरते. 26 प्रतिशत उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी संपत्ति दस लाख या इससे कम है.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक 107 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. अपराधिक चरित्र वाले उम्मीदवारों में 8 पर हत्या का केस दर्ज है जबकि 15 प्रत्याशियों ने बताया है कि उन पर जानलेवा हमले का केस दर्ज है. पांच प्रत्याशी ऐसे हैं जिन पर महिला उत्पीड़न के मामले दर्ज हैं.

दूसरे चरण में बीजेपी ने 16, बीएसपी ने 25, रालोद ने 6, सपा ने 21 और कांग्रेस ने 6 दागियों को टिकट दिया है. 84 ऐसे उम्मीदवार हैं जिन पर गंभीर धाराओं में मामले दर्ज हैं.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi