विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

यूपी चुनाव 2017: छठे चरण के चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन

इस चरण में 7 जिलों के 49 सीटों पर मतदान होंगे

FP Staff Updated On: Mar 02, 2017 09:17 AM IST

0
यूपी चुनाव 2017: छठे चरण के चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण के प्रचार गुरूवार शाम तक खत्म हो जाएगा. इस चरण में समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के लोकसभा क्षेत्र आजमगढ़ सहित पूर्वांचल के 7 जिलों के 49 सीटों के लिए चुनाव होना है.

इस चरण में भाजपा के हिन्दुत्ववादी नेता और सांसद महंत आदित्यनाथ के संसदीय क्षेत्र गोरखपुर और माफिया राजनेता मुख़्तार अंसारी के क्षेत्र मऊ और केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र के संसदीय क्षेत्र देवरिया में चुनाव पर लोगों का खास ध्यान होगा.

छठे चरण में नेपाल से सटे महाराजगंज और कुशीनगर के साथ-साथ गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ और बलिया की 49 सीटों पर आने वाले 4 मार्च को मतदान होना है.

2012 के पिछले विधानसभा चुनाव में इन सीटों में से एसपी ने 27, बीएसपी ने 9, बीजेपी ने 7 और कांग्रेस ने 4 सीटें जीती थी, जबकि दो सीटें अन्य के खाते में गयी थीं. इस चरण में सबसे ज्यादा 23 उम्मीदवार गोरखपुर सीट पर मैदान में हैं, जबकि सबसे कम 7 उम्मीदवार मऊ जिले की मोहम्मदाबाद गोहना सीट से हैं.

एसपी संस्थापक मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ में विधानसभा की 10 सीटें हैं. जिनमें एसपी ने 9 सीटें जीती थीं.

हालांकि इस बार मुलायम सिंह यादव, आजमगढ़ की एक भी रैली में मौजूद नहीं थे. इसके आलावा मऊ से बाहुबली विधायक मुख़्तार अंसारी और उनके बेटे अब्बास अंसारी पर भी लोगों की नजर बनी रहेगी.

उतर प्रदेश का विधान सभा चुनाव कुल 7 चरणों में होना है. आखिरी चरण का चुनाव 8 मार्च को और नतीजे 11 मार्च को आएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi