S M L

यूपी 2017: कांग्रेस, एसपी, आरएलडी महागठबंधन जल्द?

समाजवादी पार्टी आगामी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल के साथ गठबंधन करने जा रही है

Updated On: Dec 24, 2016 02:07 PM IST

FP Staff

0
यूपी 2017: कांग्रेस, एसपी, आरएलडी महागठबंधन जल्द?

उत्तरप्रदेश के चुनावी माहौल में चुनाव से पहले बड़े स्तर पर चुनावी समीकरण बदले जा रहे हैं. ऐसा दो बड़े दलों के बीच होने जा रहे चुनाव पूर्व गठबंधन के कारण होने जा रहा है.

राज्य से आ रही जानकारी के मुताबिक समाजवादी पार्टी आगामी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और राष्ट्रीय लोकदल के साथ गठबंधन करने जा रही है.

टीवी चैनलों पर चल रही खबर के अनुसार, एसपी प्रमुख मुलायम सिंह यादव दिल्ली में हैं और पूरी उम्मीद है कि आने वाले कुछ घंटों में वे इस समझौते का ऐलान कर देंगे.

सीएनएन-न्यूज18 पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार समाजवादी पार्टी गठबंधन के अपने दोनों साथियों के लिए 100 सीटें छोड़ने को तैयार हो गई है.

इसका सीधा मतलब ये हुआ कि कांग्रेस पार्टी जो इस समय यूपी विधानसभा में 28 सीट पर काबिज है, आने वाले विधानसभा चुनावों में 78 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. अजीत सिंह की आरएलडी जिसने 2012 के चुनावों में 9 सीटों पर जीत दर्ज की थी, 22 पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी.

हालांकि, इस समय इस बारे विस्तार से कुछ भी कहा नहीं जा सकता है लेकिन चैनल के अनुसार, ऐसा मुमकिन है कि कांग्रेस पार्टी चुनाव के बाद किसी कांग्रेसी को उप-मुख्यमंत्री पद पर बिठाना चाहेगी.

Mulayam Singh Yadav

मुलायम सिंह यादव दिल्ली में हैं और जल्द ही गठबंधन का ऐलान कर सकते हैं

बीजेपी को मात

दोनों पार्टियों के बीच किसी तरह के गठबंधन की संभावना बीजेपी को जवाब देने की जरूरत से बनी है. वही बीजेपी जिसने पिछले कुछ समय में राज्य में अपनी मौजूदगी काफी मजबूत कर ली है.

पिछले कुछ समय से लगातार इस बात की संभावना जताई जा रही थी कि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच किसी तरह का तालमेल मुमकिन है. कुछ रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया था कि कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और आरएलडी के बीच एक किस्म का महागठबंधन हो सकता है. हालांकि अब तक ये खबरें कोरी अफवाह ही साबित हुई हैं.

ये याद दिलाना जरुरी है कि 2015 के बिहार चुनाव के दौरान जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस गठबंधन ने बिहार में बड़ी जीत हासिल की थी.

बुधवार को इंडिया टुडे में छपी एक खबर के अनुसार, कांग्रेस पार्टी और एसपी में समझौते को लेकर पिछले एक पखवाड़े से लगातार बातचीत जारी है.

इससे पहले यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा था कि अगर कांग्रेस पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन होता है तो दोनों पार्टी मिलकर 300 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi