S M L

यूपी में आज से पॉलिथीन बैन, 1 अगस्त से थर्मोकोल पर भी गिरेगी गाज

इस प्रतिबंध को चरण-दर-चरण लागू करने की योजना है. रविवार 15 जुलाई से पन्नी पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है, जबकि 1 अगस्त से थर्मोकोल के कप, ग्लास, प्लेट पर बैन की तैयारी है

FP Staff Updated On: Jul 15, 2018 11:13 AM IST

0
यूपी में आज से पॉलिथीन बैन, 1 अगस्त से थर्मोकोल पर भी गिरेगी गाज

यूपी में रविवार से प्लास्टिक और पॉलिथीन बैग पर प्रतिबंध लागू हो गया. प्रदेश की योगी सरकार महाराष्ट्र की तरह कोई कड़ा कानून बनाने की तैयारी में है जिससे इस प्रतिबंध को कानूनी अमली-जामा पहनाया जा सके.

कोई सख्त कानून भले ही बाद में अमल में आए लेकिन 15 जुलाई से प्लास्टिक पर प्रतिबंध का आदेश लागू कर दिया गया है. प्रदेश के मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पांडेय ने प्रतिबंध की तारीख का ऐलान पहले ही कर दिया था.

डीएनए की एक खबर के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के लोगों से अपील कर इस प्रतिबंध को ज्यादा से ज्यादा कारगर बनाने की बात कही है. बीते 6 जुलाई को उन्होंने कहा था, 'पर्यावरण की सुरक्षा और यूपी को प्लास्टिक मुक्त प्रदेश बनाने के लिए हमें एक बड़ा अभियान चलाना होगा.'

इसके साथ ही प्रतिबंध को कानूनी शक्ल देने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तैयारी कर रही है. मुख्यमंत्री सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने डीएनए से कहा, प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ 10 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाने का प्रस्ताव है.

अधिकारी ने यह बताया कि यूपी में इस प्रतिबंध को चरण-दर-चरण लागू करने की योजना है. रविवार 15 जुलाई से पन्नी पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है, जबकि 1 अगस्त से थर्मोकोल के कप, ग्लास, प्लेट आदि पर प्रतिबंध की तैयारी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi