S M L

यूपी चुनाव: बीजेपी की दूसरी सूची में रिश्तेदारों, बाहरियों की बहार

बीजेपी ने भी अन्य पार्टियों की तरह रिश्तेदारों और बाहरियों को दी तरजीह

Amitesh Amitesh Updated On: Jan 23, 2017 12:36 PM IST

0
यूपी चुनाव: बीजेपी की दूसरी सूची में रिश्तेदारों, बाहरियों की बहार

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 155 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है. दूसरी सूची में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह का भी नाम है जिन्हें गौतमबुद्धनगर की नोएडा सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है. यहां से पार्टी की मौजूदा विधायक विमला बॉथम का टिकट काट दिया गया है.

विमला बॉथम का टिकट काटा, पंकज के हाथों कमान

केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा के सांसद बनने के बाद 2014 में नोएडा विधानसभा के लिए उपचुनाव हुआ था. हालाकि, उस वक्त भी पंकज सिंह को टिकट दिए जाने की चर्चा थी लेकिन ऐन वक्त पर पार्टी ने विमला बॉथम को सामने ला दिया था. लेकिन इस बार पंकज सिंह को टिकट मिल गया है.

पंकज सिंह

पंकज सिंह

पहले चरण की लगभग सभी सीटों पर बीजेपी ने अपनी पहली सूची में ही उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया था. नोएडा और साहिबाबाद से उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं हो पाया था. अब साहिबाबाद से सुनील शर्मा बीजेपी उम्मीदवार होंगे.

कई नेतापुत्र-पुत्रियों को टिकट

बीजेपी के टिकट पर पार्टी के कद्दावर नेता रहे लालजी टंडन के बेटे आशुतोष टंडन भी लखनऊ पूर्व से चुनाव मैदान में होंगे. आशुतोष टंडन इस सीट पर बीजेपी के मौजूदा विधायक भी हैं.

बीजेपी की दूसरी सूची में कई और नेता अपने बेटे-बेटियों को टिकट दिलाने में सफल रहे हैं. इनमें सांसद हुकुम सिंह अपनी बेटी मृगांका सिंह को कैराना से टिकट दिलाने में सफल रहे हैं.

इसके अलावा बीजेपी ने मुरादाबाद से सांसद सर्वेश सिंह के बेटे सुशांत सिंह को बढ़ापुर से चुनाव मैदान में उतारा है.

भूतपूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के नाती सिद्धार्थनाथ सिंह को बीजेपी ने इलाहाबाद पश्चिम से टिकट दिया है. फिलहाल सिद्धार्थनाथ सिंह बीजेपी के नेशनल सेक्रेट्री हैं. जबकि, कांग्रेस के सांसद संजय सिंह की पहली पत्नी गरिमा सिंह को अमेठी सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.

हाल ही में बीएसपी से बीजेपी में आए स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे बीजेपी की अनदेखी से नाराज बताए जा रहे थे, लेकिन, पार्टी ने उनके बेटे उत्कर्ष मौर्य को ऊंचाहार से टिकट देकर उनकी नाराजगी दूर करने की कोशिश की है.

बीजेपी की दूसरी सूची में बीजेपी सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह के बेटे प्रतीक भूषण का नाम है जो गोंडा विधानसभा से अपनी किस्मत आजमाएंगे. जबकि, मोहनलालगंज से सांसद कौशल किशोर की पत्नी जयदेवी मलिहाबाद सुरक्षित सीट से मैदान में होंगी.

इसके अलावा प्रेमलता कटियार की बेटी नीलिमा कटियार कल्यानपुर से, गंगा चरण राजपूत के बेटे ब्रजभूषण राजपूत को चरखारी से बीजेपी ने चुनाव मैदान में उतारा है.

फर्स्टपोस्ट से बातचीत में बीजेपी प्रवक्ता डॉ. चंद्रमोहन ने कहा कि इन सभी लोगों ने पार्टी कार्यकर्ता के रूप में काम किया है, लिहाजा इन्हें एक कार्यकर्ता की हैसियत से ही टिकट दिया गया है.

बाहरी नेताओं की बल्ले-बल्ले

दलबदल के बाद बीजेपी में शामिल नेताओं की तो आजकल बीजेपी में बल्ले-बल्ले है. एक बार फिर से बीजेपी की दूसरी सूची में दूसरे दल से आए नेताओं को जगह दी गई है. जिनमें लखनऊ कैंट से कांग्रेस की मौजूदा एमएलए रीता बहुगुणा जोशी को फिर से मैदान में उतारा गया है. रीता जोशी हाल ही में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुई हैं.

Rita Bahuguna Joshi

बीएसपी छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाले पूर्व राज्यसभा सांसद ब्रजेश पाठक लखनऊ मध्य से ताल ठोंकते नजर आएंगे.

पाला बदलकर समाजवादी पार्टी से बीजेपी में शामिल कुलदीप सेंगर बांगरमउ से बीजेपी उम्मीदवार होंगे. जबकि, इलाहाबाद दक्षिण से दलबदल कर आए नंद कुमार नंदी गुप्ता कमल निशान के साथ इस बार अपनी किस्मत आजमाएंगे.

बीएसपी से बीजेपी में शामिल विधायक रजनी तिवारी शाहाबाद से उम्मीदवार होंगी.

बीजेपी ने अबतक 304 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. पार्टी के भीतर जिस तरह से जमीनी कार्यकर्ताओं की उपेक्षा कर बाहरी उम्मीदवारों पर दांव लगाया जा रहा है उससे पार्टी में असंतोष भी खुलकर सामने आ रहा है. लेकिन, पार्टी के भीतर फिलहाल जिताऊ उम्मीदवारों की तलाश में वो हर हथकंडे अपनाए जा रहे हैं जिसका अबतक पार्टी विरोध करती रही है.

पूरी लिस्ट यहां देखें

 

Press Release of BJP candidate for Uttar Pradesh and Manipur Ass Press Release of BJP candidate for Uttar Pradesh and Manipur Ass Press Release of BJP candidate for Uttar Pradesh and Manipur Ass Press Release of BJP candidate for Uttar Pradesh and Manipur Ass Press Release of BJP candidate for Uttar Pradesh and Manipur Ass Press Release of BJP candidate for Uttar Pradesh and Manipur Ass

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi