S M L

यूपी चुनाव: सपा-कांग्रेस में गठबंधन की सहमति, कांग्रेस को 105 सीट!

कांग्रेस के नेताओं ने कहा है कि गठबंधन तय हो गया है.

Updated On: Jan 22, 2017 12:46 PM IST

FP Staff

0
यूपी चुनाव: सपा-कांग्रेस में गठबंधन की सहमति, कांग्रेस को 105 सीट!

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में गठबंधन को लेकर सहमति बन गई है.

सूत्रों के मुताबिक समाजवादी पार्टी 105 सीटें कांग्रेस को देने पर तैयार हो गई है. हालांकि, इसका अब तक औपचारिक एलान नहीं किया गया है. कांग्रेस के नेताओं ने कहा है कि गठबंधन तय हो गया है.

कहा जा रहा था कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपनी पार्टी के मेनिफेस्टो के एलान के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गठबंधन की घोषणा कर सकते हैं. लेकिन अखिलेश ने ऐसा कोई एलान नहीं किया.

प्रियंका के हस्तक्षेप से बनी बात

कांग्रेस के चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर और प्रियंका वाड्रा के दूत धीरज श्रीवास्तव ने शनिवार को अखिलेश से मुलाकात की थी. बताया जा रहा है कि खुद प्रियंका ने भी अखिलेश से सीधे बात की.

पहले कहा जा रहा था कि कांग्रेस ने 120 सीटें मांगी है, लेकिन अखिलेश 100 सीटों से अधिक देने को तैयार नहीं हैं. रायबरेली ओर अमेठी के अलावा पश्चिम उत्तर प्रदेश की कई सीटों को लेकर गतिरोध की बात कही जा रही थी.

उत्तर प्रदेश में 11 फरवरी से 8 मार्च के बीच सात चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. यूपी विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं. 2012 के विधानसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी ने 224 सीट जीतकर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी. पिछले चुनावों में बसपा को 80, बीजेपी को 47, कांग्रेस को 28, रालोद को 9 और अन्य को 24 सीटें मिलीं थीं.

उत्तर प्रदेश चुनावों में समाजवादी पार्टी में मचे घमासान के अलावा प्रदेश की कानून व्यवस्था, सर्जिकल स्ट्राइक, नोटबंदी और विकास का मुद्दा प्रमुख रहने वाला है. जहां एक ओर बीजेपी और बसपा प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर अखिलेश सरकार को घेर रही हैं, वहीं विपक्ष नोटबंदी के फैसले को भी चुनावी मुद्दा बना रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi