S M L

UP में गठबंधन से बाहर हुई कांग्रेस, SP-BSP के बीच तय हुआ सीट बंटवारे का फॉर्मूला

इसका औपचारिक ऐलान बीएसपी सुप्रीमो मायावती के बर्थडे के दिन यानी 15 जनवरी को किया जाएगा.

Updated On: Dec 19, 2018 11:23 AM IST

FP Staff

0
UP में गठबंधन से बाहर हुई कांग्रेस, SP-BSP के बीच तय हुआ सीट बंटवारे का फॉर्मूला

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए उत्तर प्रदेश में बनने वाले गठबंधन से कांग्रेस बाहर हो सकती है. इसके लिए एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव और बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने लगभग अपना मन बना लिया है. दोनों ही दलों ने सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला भी तय कर लिया है. इसका औपचारिक ऐलान बीएसपी सुप्रीमो मायावती के बर्थडे के दिन यानी 15 जनवरी को किया जाएगा.

कौन-कौन होगा गठबंधन में शामिल

उत्तर प्रदेश में बनने वाले इस गठबंधन में अजीत सिंह की आरएलडी को भी शामिल किया गया है. सीट बंटवारे के मुताबिक इस गठबंधन में बीएसपी के पास 38, एसपी के पास 37 और आरएलडी को तीन सीटें मिलेंगी. कहा जा रहा है कि सीट बंटवारे के इस फ़ॉर्मूले पर दोनों ही दलों के शीर्ष नेताओं में सहमति बन चुकी है.

न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक गठबंधन का ऐलान करने के लिए 15 जनवरी की तारीख तय की गई है. ये दिन कई मायनों में खास है. इसी दिन मायावती का जन्मदिन भी है जिसे बीएसपी कल्याणकारी दिवस के रूप में मनाती है. लेकिन इस बार 15 जनवरी को एक बड़े जलसे का आयोजन हो सकता है. जानकारी के मुकताबिक इस आयोजन में गैर कांग्रेसी और गैर बीजेपी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया जा सकता है.

राहुल गांधी को पीएम के तौर पर नहीं देखते अखिलेश

इससे पहले हाल ही में अखिलेश यादव ने इशारों ही इशारों में कहा था कि वो 2019 में पीएम उम्मीदवार के तौर पर राहुल गांधी को नहीं देखना चाहते हैं.

दरअसल अखिलेश यादव डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन के राहुल गांधी को पीएम के रूप में देखने के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे. मंगलवार को स्टालिन के बयान पर कहा कि उनकी राय गंठबंधन की राय नहीं हो सकती. उन्होंने कहा, 'लोग बीजेपी से खुश नहीं है, तेलंगाना के सीएम नायडू, ममता जी और शरद पवार ने सारे नेताओं को एक साथ लेकर गठबंधन बनाने की कोशिश की है. लेकिन अगर कोई अपनी राय दे रहा है तो वो गठबंधन की राय नहीं हो सकती है.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi