विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

विकास परियोजनाओं के दुश्मन हैं भ्रष्टाचार और विलंब: योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास परियोजना के दोनों दुश्मनों को दूर करने में तकनीक अहम रोल निभा सकता है

Bhasha Updated On: Sep 10, 2017 08:40 PM IST

0
विकास परियोजनाओं के दुश्मन हैं भ्रष्टाचार और विलंब: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्टाचार और (परियोजना के समय से पूरा होने में) विलंब को विकास परियोजनाओं के दो दुश्मन करार दिया है. उन्होंने कहा कि इसे दूर करने में तकनीक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है.

योगी ने रविवार को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्विद्यालय के द्वितीय दीक्षांत समारोह में देश के विकास में तकनीक के महत्व की चर्चा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा इस पर विशेष बल दिया है.

उन्होंने कहा, 'विकास की परियोजनाओं के मात्र दो दुश्मन हैं, एक भ्रष्टाचार और दूसरा परियोजना का समय से पूरा नहीं होना. इसे दूर करने में तकनीक अहम भूमिका निभा सकती है.' योगी ने कहा कि भारत को दुनिया भर के देशों में आगे ले जाने में विश्वविद्यालयों की अहम भूमिका है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सोचना होगा कि विश्वविद्यालयों द्वारा शिक्षा को परंपरागत ज्ञान तक सीमित रखना है या फिर पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास में अपनी भूमिका को पेश करना.

उन्होंने कहा, 'इस दिशा में क्या विश्वविद्यालय क्षेत्र में ऐसे पाठ्यक्रम और शोध के कार्य कर सकते हैं, जिनसे यहां की सामाजिक, आर्थिक और भौगौलिक स्थिति में विकास हो सके, तभी विश्वविद्यालय की सार्थकता होगी.' योगी ने कहा कि इस क्षेत्र की बीमारी, गरीबी, बाढ़ और अन्य समस्याओं का निराकरण करने वाले शोध विश्वविद्यालय के केंद्र में हो तो सार्थक प्रयास होगा.

योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में छात्रों से कहा कि जीवन में सिर्फ अपने बारे मे सोचना, पैसे के पीछे भागना, शिक्षा का उद्देश्य नहीं होना चाहिए.

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उपाधि प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को बधाई और उनके भविष्य के लिए शुभकामना दी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi