S M L

LIVE यूपी निकाय चुनाव: सैकड़ों लोगों के नाम मतदाता सूची से गायब, हंगामा

बागपत में कुछ बाइक सवार मतदान केंद्र बडौत कोटली पहुंचे और जमकर उत्पात मचाया

Updated On: Nov 29, 2017 03:09 PM IST

FP Staff

0
LIVE यूपी निकाय चुनाव: सैकड़ों लोगों के नाम मतदाता सूची से गायब, हंगामा

उत्तर प्रदेश के निकाय चुनाव में अंतिम चरण का मतदान जारी है. बाराबंकी शहर कोतवाली के पीर वटावन के वार्ड 26 में पुलिस ने मतदाताओं पर जमकर लाठियां बरसाई और एजेंटों की कुर्सियां तोड़ डाली. जिसके बाद जनता ने पुलिस और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की.

वहीं जिलों से भी मतदाता सूची में गड़बड़ी के मामले सामने आ रहे हैं. जानकारी के मुताबिक लखीमपुर खीरी में जहां मृतकों के नाम वोटिंग लिस्ट में हैं तो वहीं कई लोगों के नाम लिस्ट से गायब हैं. इतना ही नहीं कई लोगों के मतदान केंद्र भी बदल दिए गए हैं.

जौनपुर में एसपी सरकार में कद्दावर मंत्री रहे पारसनाथ यादव समेत उनके पूरे परिवार का नाम वोटर लिस्ट से गायब है. जिसकी वजह से वे वोट नहीं डाल सके.

बागपत से कुछ गड़बड़ियों की खबर सामने आई. तो सहारनपुर के नानौता नगर पंचायत क्षेत्र में पुलिस ने फर्जी वोट डालते तीन महिलाओं को गिरफ्तार किया है. वहीं अब जौनपुर के दो वार्डों में करीब 500 लोगों के नाम गायब होने के बाद लोगों ने प्रदर्शन किया. मतदाता सूची में नाम न होने के बाद  सरस्वती कॉलेज के बूथ 151 पर लोगों ने प्रदर्शन किया.

बागपत के बडौत कोटली क्षेत्र के कई मतदान केन्द्रों के बाहर कुछ असामाजिक तत्वों ने चुनाव सामग्री फेंकी. आरएलडी प्रत्याशी अश्वनी तोमर के पोस्टर को कुछ बाइक सवार फेंक कर फरार हो गए.

इसके अलावा आखिरी चरण की वोटिंग शुरू होते ही पहली हिंसक झड़प एटा में देखने को मिली. यहां जलेसर थाना क़स्बा क्षेत्र में मतदाताओं को पैसे बांटने को लेकर एसपी और बीजेपी समर्थकों के बीच पत्थरबाजी हुई. इस झड़प में बीजेपी विधायक संजीव दिवाकर घायल हो गए.

सुबह ठंड होने की वजह से अभी मतदान की गति कुछ धीमी है लेकिन उम्मीद है कि दिन चढ़ने के साथ इसमें तेजी आएगी. मतदान साढ़े सात बजे शुरू हुआ. मत शाम पांच बजे तक पड़ेंगे.

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक इस चरण में सहारनपुर, बागपत, बुलंदशहर, मुरादाबाद, संभल, बरेली, एटा, फिरोजाबाद, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, झांसी, महोबा, फतेहपुर, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, मऊ, चंदौली, जौनपुर और मिर्जापुर में मतदान हो रहा है.

94 लाख मतदाता डाल रहे हैं वोट

तीसरे और अंतिम चरण में पांच नगर निगमों, 76 नगर पालिका परिषदों तथा 152 नगर पंचायतों के विभिन्न पदों के लिए चुनाव मैदान में उतरे 28 हजार 135 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा. इस चरण में कुल 94 लाख पांच हजार 122 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

तीसरे चरण के लिए कुल 3599 मतदान केंद्र और 10 हजार 817 मतदान स्थल बनाए गए हैं. चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से कराने के लिए 364 जोनल मजिस्ट्रेट, 890 सेक्टर मजिस्ट्रेट, कुल 673 रिटर्निंग अफसर और 1247 सहायक रिटर्निंग अफसर तैनात किए गए हैं.

मतदान के दौरान सुरक्षा के लिए 40 कंपनी केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल, 71 कंपनी पीएसी बल, 361 इंस्पेक्टर, 7333 दारोगा, 4590 हेड कांस्टेबल, 36 हजार 111 कांस्टेबल और 14191 होमगार्ड जवान तैनात किए गए हैं.

मालूम हो कि नगरीय निकाय चुनाव का पहले चरण का मतदान 22 नवंबर को और दूसरे चरण का मतदान 26 नवंबर को हुआ था. मतों की गिनती एक दिसंबर को होगी.

(एजेंसियों से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi