S M L

यूपी में कल से बोर्ड इम्तहान, नकल पर सख्ती बरतेगी सरकार

दसवीं की अंतिम परीक्षा 22 फरवरी को तो बारहवीं की 10 मार्च को निर्धारित है

FP Staff Updated On: Feb 05, 2018 08:54 AM IST

0
यूपी में कल से बोर्ड इम्तहान, नकल पर सख्ती बरतेगी सरकार

यूपी में दसवीं और बारहवीं के बोर्ड इम्तहान कल से शुरू हो रहे हैं. दसवीं के 37,12,508 और बारहवीं के 30,17,032 छात्रों के इसमें हिस्सा लेने की संभावना है. कुल मिलाकर 67,29,540 छात्रों के एक्जाम में बैठने की उम्मीद है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, पिछले साल के मुकाबले इस साल छात्रों की संख्या बढ़ी है. 2017 में दसवीं के जहां 34,01,511 छात्रों ने एक्जाम दिया तो बारहवीं के छात्रों की संख्या 26,54,492 थी. दसवीं की अंतिम परीक्षा 22 फरवरी को तो बारहवीं की 10 मार्च को निर्धारित है.

बरेली की एक रिपोर्ट बताती है कि पिछले साल की तुलना में इस बार यहां 8 हजार ज्यादा छात्र परीक्षा देने जा रहे हैं. हालांकि अधिकारियों ने एक्जाम सेंटर घटा दिए हैं. पिछले साल जहां 133 सेंटर थे तो इसबार यह घटकर 128 रह गए हैं. इस बारे में अधिकारियों का कहना है कि नियमों के मुताबिक ही सेंटर घटाए गए हैं लेकिन एक्जाम हॉल इस बार बड़े रखे गए हैं ताकि ज्यादा छात्र बैठ सकें.

सर्विलांस पर स्कूलों के फोन नंबर

यूपी बोर्ड एक्जाम में सख्ती बरतते हुए आगरा के 10 स्कूल मालिकों के फोन सर्विलांस पर रखे गए हैं. सरकार की यह कवायद संगठित स्तर पर नकल कराने के धंधे पर चोट करने के लिए है. इम्तहान के दिनों में एक्जाम सेंटर के कोर्डिनटर और अधिकारियों के मोबाइल फोन को ट्रैकिंग पर रखने की तैयारी है.

सेकेंडरी एजुकेशन डिपार्टमेंट ने अभी हाल में ऐसे मोबाइल नंबरों की एक लिस्ट पुलिस के हवाले किया है. लिस्ट में आगरा जिले के 17 स्कूल मालिकों के नाम हैं. पिछले साल यूपी की खबर देश-दुनिया में छा गई थीं. नकल माफिया की करतूतों से यूपी सरकार की काफी किरकिरी हुई थी.

एक जिला अधिकारी ने बताया, प्रदेश सरकार के निर्देशों को देखते हुए हर हाल में नकल पर लगाम लगाने के लिए जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं. कुछ स्कूल अधिकारियों की हरकतें हमारे रडार पर हैं. जिला अधिकारी के निर्देशों के मुताबिक ऐसे स्कूलों के नाम सीक्रेट रखे गए हैं. कुछ संदिग्ध स्कूल मालिकों और स्कूल अधिकारियों के फोन नंबर पुलिस को भेजे गए हैं. अधिकारी ने कहा, नकल पकड़े जाने पर इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi