S M L

यूपी-बिहार उपचुनाव LIVE: 5 बजे तक गोरखपुर में 43%, फूलपुर में 37.39% मतदान

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव, बिहार के अररिया लोकसभा उपचुनाव, जहानाबाद और भभुआ विधानसभा उपचुनाव के लिए सुबह 7 बजे से मतदान हो रहा है और यह शाम 5 बजे तक चलेगा

FP Staff | March 11, 2018, 07:14 PM IST

0

हाइलाइट

Mar 11, 2018

  • 19:05(IST)

    गोरखपुर में शाम 5 बजे तक 43 फीसदी और फूलपुर में 37.39 फीसदी मतदान हुआ है.

  • 16:40(IST)

    गोरखपुर में शाम 4 बजे तक 40 फीसदी और फूलपुर में 29% मतदान हुआ.

  • 16:40(IST)

    गोरखपुर में शाम 4 बजे तक 40 फीसदी और फूलपुर में 29% मतदान हुआ.

  • 15:16(IST)

    फूलपुर में तीन बजे तक हुआ 26.6 प्रतिशत मतदान

  • 14:50(IST)

    1 बजे तक गोरखपुर में हुआ 30.20 प्रतिशत मतदान और फूलपुर में 19.20 प्रतिशत

  • 14:23(IST)

    यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने फूलपुर में डाला वोट

  • 13:38(IST)

    जहानाबाद से कुल 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं जिनमें आरजेडी ने दिवंगत विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के पुत्र कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव को और जेडीयू ने अभिराम शर्मा को उम्मीदवार बनाया है.

    जहानाबाद में कुल 357 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां करीब 2.8 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

    वहीं भभुआ से कुल 17 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें बीजेपी ने अपने दिवंगत विधायक आनंद भूषण पांडेय की पत्नी रिंकी रानी पांडेय को और कांग्रेस ने शंभू पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है.

  • 13:36(IST)

    अररिया से राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन, जहानाबाद से आरजेडी विधायक मुंद्रिका सिंह यादव और भभुआ से बीजेपी विधायक आनंद भूषण पांडेय के निधन के कारण यह सीटें रिक्त हुई थी. चुनाव आयोग ने बीते 9 फरवरी को इन सीटों पर उपचुनाव को लेकर अधिसूचना जारी की थी.

    अररिया संसदीय क्षेत्र से कुल 7 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं जिनमें मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के बेटे सरफराज आलम को आरजेडी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं बीजेपी की तरफ से प्रदीप सिंह चुनाव मैदान में हैं.

  • 12:59(IST)

    अररिया में वयोवृद्ध महिला ने परिजनों की मदद से डाला अपना वोट

  • 12:57(IST)

    अररिया से आरजेडी उम्मीदवार सरफराज आलम ने डाला अपना वोट

    अररिया लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में आरजेडी प्रत्याशी सरफराज आलम ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. आलम ने बीजेपी के आरोपों पर कहा कि जो शीशे के घरों में रहते हैं, वो दूसरों पर पत्थर नहीं मारते.

    उन्होंने कहा कि मैं अपनी जीत के प्रति आश्वस्त हूं और मेरा धर्म विकास है.

  • 12:45(IST)

    अररिया में 12 बजे तक 31.25 प्रतिशत, भभुआ में 24.5 प्रतिशत और जहानाबाद में 28.6 प्रतिशत हुआ मतदान

  • 12:00(IST)

    गोरखपुर में 11 बजे तक 16.80 प्रतिशत और फूलपुर में 12.20 प्रतिशत हुआ मतदान

  • 11:38(IST)

    बिहार मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक अररिया, जहानाबाद और भभुआ में जारी उपचुनाव में सुबह नौ बजे तक क्रमश: 8.7 प्रतिशत, 6.5 प्रतिशत और 9.5 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

  • 11:29(IST)

    बीजेपी के विधायक आनंद भूषण पांडेय के निधन से खाली हुई भभुआ सीट पर उनकी पत्नी रिंकू रानी पांडेय और कांग्रेस के शंभू सिंह पटेल के बीच मुख्य मुकाबला है. 

    जहानाबाद विधानसभा सीट से राजद के टिकट पर जीते मुंद्रिका सिंह यादव के निधन से खाली हुई सीट पर जेडीयू ने अभिराम शर्मा और आरजेडी के सुदय यादव के बीच मुख्य मुकाबला है.

    अररिया लोकसभा की यह सीट आरजेडी सांसद तस्लीमुद्दीन की मृत्यु के बाद खाली हुई है. उनके बेटे सरफराज आलम ही इस सीट पर आरजेडी के प्रत्याशी हैं. सरफराज पहले सत्तारूढ़ जेडीयू के विधायक रह चुके हैं. बीजेपी ने यहां से प्रदीप सिंह को मैदान में उतारा हैं.

  • 11:29(IST)

    आज यानी रविवार को तीन लोकसभा और 2 विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा बिहार के अररिया लोकसभा, जहानाबाद और भभुआ विधानसभा के लिए वोटिंग जारी है.

  • 11:26(IST)

    केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश शुक्ला ने गोरखपुर में किया मतदान

  • 11:09(IST)

    गोरखपुर सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और फूलपुर सीट उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के कारण खाली हुई हैं. दोनों नेता फिलहाल विधान परिषद के सदस्य हैं.

  • 11:09(IST)

    बीजेपी ने फूलपुर से कौशलेंद्र सिंह पटेल और गोरखपुर से उपेंद्र दत्त शुक्ला को मैदान में उतारा है. वहीं समाजवादी पार्टी ने प्रवीण निषाद को गोरखपुर से और नागेंद्र सिंह पटेल को फूलपुर से अपना प्रत्याशी बनाया है. जबकि कांग्रेस ने सुरीथा करीम को गोरखपुर से और मनीष मिश्रा को फूलपुर से प्रत्याशी बनाया है.

  • 11:09(IST)

    सीएम योगी ने कहा, ‘एसपी बीएसपी की नकारात्मक राजनीति है, सौदेबाजी की राजनीति है, अवसरवादी राजनीति है.’ प्रदेश इसके नतीजों को भुगत चुका है और आने वाले समय में ऐसी कोई स्थिति पैदा न हो इसके लिए पूरी तैयारी के साथ वंशवाद व जातिवाद की राजनीति से उबर कर विकास और प्रशासन पर ही ध्यान देना चाहिए.

  • 10:22(IST)

    गोरखपुर-फूलपुर से अबतक की रिपोर्ट
    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और फूलपुर में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद अपनी पार्टी के दोनों उम्मीदवारों की जीत के दावे किए.
    -सुबह नौ बजे तक गोरखपुर में करीब सात फीसद जबकि फूलपुर में करीब पांच प्रतिशत मदतान होने की खबर है.
    -मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के एक स्कूल पर मतदान करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में अपने उम्मीदवार की जीत की बात कही. उन्होंने कहा, 'जनता का अपार समर्थन बीजेपी को मिल रहा है, जनता भी इस बात को जानती है कि प्रधानमंत्री मोदी ने विकास और सुशासन का जो मंत्र दिया है उसी में उसका कल्याण है.’ 
    - सीएम योगी ने कहा, ‘एसपी बीएसपी की नकारात्मक राजनीति है, सौदेबाजी की राजनीति है, अवसरवादी राजनीति है.’ प्रदेश इसके नतीजों को भुगत चुका है और आने वाले समय में ऐसी कोई स्थिति पैदा न हो इसके लिए पूरी तैयारी के साथ वंशवाद व जातिवाद की राजनीति से उबर कर विकास और प्रशासन पर ही ध्यान देना चाहिए.
    -उधर फूलपुर में मतदान करने के बाद उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी सीट से पार्टी प्रत्याशी की जीत का दावा किया और कहा कि बीजेपी को भारी समर्थन मिल रहा है.
    -गोरखपुर सीट से 10 प्रत्याशी अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं जबकि फूलपुर सीट पर 22 प्रत्याशी मैदान में हैं.
    -बीजेपी ने फूलपुर से कौशलेंद्र सिंह पटेल और गोरखपुर से उपेंद्र दत्त शुक्ला को मैदान में उतारा है. वहीं समाजवादी पार्टी ने प्रवीण निषाद को गोरखपुर से और नागेंद्र सिंह पटेल को फूलपुर से अपना प्रत्याशी बनाया है. जबकि कांग्रेस ने सुरीथा करीम को गोरखपुर से और मनीष मिश्रा को फूलपुर से प्रत्याशी बनाया है.
    -गोरखपुर सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और फूलपुर सीट उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के कारण खाली हुई हैं. दोनों नेता फिलहाल विधान परिषद के सदस्य हैं.
    -दोनों लोकसभा क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है. कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.

  • 10:12(IST)

    बिहार के अररिया में उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. यहां से बीजेपी उम्मीदवार प्रदीप सिंह ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया. अररिया सीट पर वोटिंग के लिए इलाके के लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. पोलिंग बूथों पर वोटरों की अच्छी-खासी संख्या मौजूद है.

  • 09:08(IST)

    गोरखपुर सीट बीजेपी के लिए, विशेष कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए नाक का सवाल है. योगी यहां से 5 बार सांसद चुने जा चुके हैं. इससे पहले उनके गुरु महंत अवैद्यनाथ 3 बार संसद में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. दूसरी ओर, कभी देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को संसद में भेजने वाली फूलपुर की जनता ने 2014 में बीजेपी प्रत्याशी केशव प्रसाद मौर्य को संसद पहुंचाया था.

  • 09:07(IST)

    बीजेपी ने गोरखपुर से उपेंद्र दत्त शुक्ला और फूलपुर सीट से कौशलेंद्र सिंह पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है. समाजवादी पार्टी ने गोरखपुर से प्रवीण निषाद और फूलपुर से नागेंद्र सिंह पटेल को मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने गोरखपुर से सुरहिता करीम और फूलपुर से मनीष मिश्र को टिकट दिया है.

  • 09:03(IST)

    जहानाबाद विधानसभा उपचुनाव

    जहानाबाद विधानसभा उपचुनाव जेडीयू और आरजेडी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन चुका है. आरजेडी से नाता तोड़ने के बाद जेडीयू के लिए यह पहला चुनाव है, तो लालू के जेल जाने के बाद तेजस्वी के लिए बेहद अहम.

    पिछले चुनाव में दोनों दल साथ थे तब मुंद्रिका सिंह यादव ने आसानी से लगभग 30 हजार मतों से जीत हासिल की थी. आरजेडी ने इस बार उनके निधन के बाद बेटे सुदय को उम्मीदवार बनाया है, जबकि अभिराम शर्मा को जेडीयू ने अपना उम्मीदवार बनाया है.

    दोनों पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. यह चुनाव बिहार के लिए बेहद अहम रहने वाला है.

  • 08:57(IST)

    जहानाबाद विधानसभा उपचुनाव में मताधिकार का प्रयोग करते लोग

  • 08:28(IST)

    भारी बहुमत से जीतेंगे दोनों सीटः योगी

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बीजेपी गोरखपुर और फूलपुर दोनों लोकसभा सीटों को भारी मतों से जीत रही है. उन्होंने कहा कि दोनों लोकसभा उपचुनाव में पीएम मोदी के सुशासन और विकास के आधार पर जीत मिलने जा रही है और यह बीजेपी के लिए अच्छा है.

  • 07:52(IST)

    गोरखपुर में मतदान करते लोग

  • 07:51(IST)

    बिहार बीजेपी अध्यक्ष के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत

    अररिया में लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है. इसी बीच खबर आ रही है कि बिहार बीजेपी अध्यक्ष नित्यानंद राय के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है. राय पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगा है.

    दरअसल राय ने कहा था कि अगर आरजेडी उम्मीदवार सरफराज आलम यहां से चुनाव जीत गए तो अररिया आईएस का हब बन जाएगा.

  • 07:38(IST)

    फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए हो रहा मतदान

  • 07:29(IST)

    सुशासन और विकास के लिए बीजेपी जरूरी

    गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान करने के बाद सीएम आदित्यनाथ ने कहा कि विकास और सुशासन के लिए बीजेपी जरूरी है.

यूपी-बिहार उपचुनाव LIVE: 5 बजे तक गोरखपुर में 43%, फूलपुर में 37.39% मतदान

अपडेट 5: गोरखपुर में शाम 5 बजे तक 43 फीसदी और फूलपुर में 37.39 फीसदी मतदान हुआ है.

अपडेट 4: गोरखपुर में शाम 4 बजे तक 40 फीसदी और फूलपुर में 29% मतदान हुआ.

अपडेट 3: फूलपुर में तीन बजे तक हुआ 26.6 प्रतिशत मतदान. वहीं गोरखपुर में अभी तक 30 फीसदी वोटिंग हुई है.

अपडेट 2: जहानाबाद से कुल 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं जिनमें आरजेडी ने दिवंगत विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के पुत्र कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव को और जेडीयू ने अभिराम शर्मा को उम्मीदवार बनाया है.

अपडेट 1: अररिया से राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन, जहानाबाद से आरजेडी विधायक मुंद्रिका सिंह यादव और भभुआ से बीजेपी विधायक आनंद भूषण पांडेय के निधन के कारण यह सीटें रिक्त हुई थी. चुनाव आयोग ने बीते 9 फरवरी को इन सीटों पर उपचुनाव को लेकर अधिसूचना जारी की थी.

उत्तर प्रदेश की गोरखपुर और फूलपुर संसदीय सीट और बिहार में अररिया लोकसभा सीट के लिए आज यानी रविवार को वोट डाले जा रहे हैं. इसके अलावा आज ही बिहार के जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव हो रहा है.

इन दोनों सीटों पर रविवार सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. उपचुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. चुनाव के लिए 65 कंपनी केंद्रीय पुलिस बलों की ड्यूटी लगाई गई है. इसके अलावा पुलिस, पीएसी और होमगार्ड के जवानों की भी अलग से तैनाती की गई है.

गोरखपुर संसदीय क्षेत्र में 5 विधानसभा सीटें आती हैं. यहां उपचुनाव के लिए 970 मतदान केंद्र और 2141 मतदेय स्थल बनाए गए हैं. वहीं फूलपुर में इलाहाबाद जिले की कुल 5 विधानसभा सीटें हैं, जहां 793 मतदान केंद्रों और 2059 मतदेय स्थलों पर वोटिंग कराई जाएगी. फूलपुर लोकसभा क्षेत्र में आने वाली इलाहाबाद पश्चिमी विधानसभा सीट के 45 मतदान केंद्र और 95 मतदेय स्थल कौशांबी जिले में आते हैं.

गोरखपुर में कुल 10 जबकि फूलपुर में 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वोटों की गिनती 14 मार्च को होगी.

गोरखपुर लोकसभा सीट योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद खाली हुई है. मौजूदा लोकसभा में वो यहां से सांसद थे. वहीं, फूलपुर सीट उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे की वजह से खाली हुई है.

उपचुनाव में बीजेपी और एसपी-बीएसपी गठबंधन में मुख्य मुकाबला

इन दोनों ही सीटों पर बीजेपी, एसपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला है. हालांकि मुख्य मुकाबला बीजेपी और एसपी गठबंधन के बीच माना जा रहा है. बीएसपी ने इस उपचुनाव में अपने उम्मीदवार खड़े नहीं किए हैं.

बीजेपी ने गोरखपुर से उपेंद्र दत्त शुक्ला और फूलपुर सीट से कौशलेंद्र सिंह पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है. समाजवादी पार्टी ने गोरखपुर से प्रवीण निषाद और फूलपुर से नागेंद्र सिंह पटेल को मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने गोरखपुर से सुरहिता करीम और फूलपुर से मनीष मिश्र को टिकट दिया है.

गोरखपुर सीट बीजेपी के लिए, विशेष कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए नाक का सवाल है. योगी यहां से 5 बार सांसद चुने जा चुके हैं. इससे पहले उनके गुरु महंत अवैद्यनाथ 3 बार संसद में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. दूसरी ओर, कभी देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को संसद में भेजने वाली फूलपुर की जनता ने 2014 में बीजेपी प्रत्याशी केशव प्रसाद मौर्य को संसद पहुंचाया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi