विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

तीसरे चरण में अखिलेश की अग्निपरीक्षा

तीसरे चरण का चुनाव अखिलेश के लिये अग्निपरीक्षा से कम नहीं. एक तरफ आक्रमक विपक्ष तो दूसरी तरफ अपने हुए बागी

FP Staff Updated On: Feb 18, 2017 02:15 PM IST

0
तीसरे चरण में अखिलेश की अग्निपरीक्षा

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 19 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. इस बार 12 जिलों की 69 सीटों पर मतदान होगा. ये 12 जिले सत्ताधारी समाजवादी पार्टी का गढ़ माने जाते हैं. साल 2012 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने यहां क्लीन स्वीप किया था. इस बार भी समाजवादी पार्टी इतिहास दोहराने के लिये पूरी ताकत झोंक रही है. लेकिन बीएसपी और बीजेपी से उसे अपने ही गढ़ में टक्कर मिल सकती है. सपा का किला ढहाने के लिए बीजेपी ने ताबड़तोड़ रैलियां की हैं.

समाजवादी पार्टी के लिए तीसरा चरण बेहद खास है. कई इलाकों से सपा के बागी उम्मीदवार भी मैदान में हैं.

मुलायम परिवार की फैमिली फाइट के बाद इटावा और जसवंतनगर जैसी सीटों पर घमासान तेज है. एक तरफ बीजेपी कोई मौका नहीं गंवाना चाह रही वहीं खुद सपा को भीतरघात का भी डर सता रहा है. अखिलेश ने कई मौजूदा विधायकों का टिकट काट कर नए चेहरों पर भरोसा जताया है. ऐसे में सपा के कई बागी टिकट न मिलने से सपा का समीकरण बिगाड़ने में जुट गए हैं.

UP_Third Phase (3)

साल 2012 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को इन 12 जिलों में 55 सीटें मिली थीं. वहीं बसपा को 6, बीजेपी को 5 और कांग्रेस को 2 सीटें और एक सीट निर्दलीय को मिली थी.

तीसरे चरण में फर्रुखाबाद,हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, ओरैया, कानपुर देहात,कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर में वोट डाले जाएंगे.

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक इस बार 69 सीटों के लिये सभी पार्टियों के कुल 813 उम्मीदवार मैदान में हैं.

250 उम्मीदवार करोड़पति हैं जिसमें बीएसपी के 56, बीजेपी के 61, सपा के 51, कांग्रेस के 7, रालोद के 13 उम्मीदवार करोड़पति हैं. जबकि करोड़पति निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी ताल ठोंकी है. 225 निर्दलीय उम्मीदवारों में 24 उम्मीदवारों की संपत्ति 1 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

813 उम्मीदवारों में 110 उम्मीदवार दागी हैं. इनके खिलाफ कई आपराधिक मामले चल रहे हैं. 82 उम्मीदवारों के खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरम, महिलाओं के खिलाफ जैसे गंभीर क्रिमिनल केस चल रहे हैं.

पार्टियों के दागी उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा बीजेपी के 21, बीएसपी के 21, समाजवादी पार्टी के 13, राष्ट्रीय लोकदल के 5, कांग्रेस के 5 हैं. जबकि वहीं 13 दागी निर्दलीय भी तीसरे चरण में चुनाव लड़ रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi