S M L

यूपी चुनाव 2017: तीसरे चरण में 61.16 फीसदी मतदान

तीसरे चरण में 69 सीटों के लिए आज छुटपुट घटनाओं के बीच शाम पांच बजे तक 61.16 प्रतिशत मतदान हुआ

Updated On: Feb 19, 2017 07:39 PM IST

Bhasha

0
यूपी चुनाव 2017: तीसरे चरण में 61.16 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 जिले की 69 सीटों के लिए आज छुटपुट घटनाओं के बीच शाम पांच बजे तक 61.16 प्रतिशत मतदान हुआ.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया कि तीसरे चरण में फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, लखनउ, बाराबंकी और सीतापुर जिले की 69 सीटों पर शाम पांच बजे तक 61.16 प्रतिशत वोट पड़े.

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक मतदान केंद्र पर पहुंचने वाले सभी मतदाताओं को वोट का मौका दिया गया है. लिहाजा मत प्रतिशत बढ़ने की संभावना है.

बहरहाल, इस चरण में 105 महिला उम्मीदवारों समेत कुल 826 प्रत्याशियों का चुनावी भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया. पहले चरण में 64 प्रतिशत से अधिक और दूसरे चरण में 65 फीसद से ज्यादा मतदान हुआ था.

इटावा से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र के कतैयापुरा में मतदाताओं को धमकाए जाने की सूचना पर वहां पहुंचे एसपी प्रत्याशी शिवपाल सिंह यादव के काफिले पर पथराव किया गया.

इसके अलावा एसपी के जसवंतनगर इकाई के नगर अध्यक्ष राहुल गुप्ता और उनके साथियों की प्राथमिक विद्यालय, जसवंतनगर स्थित मतदान केंद्र के पास बैठने को लेकर पुलिस से झड़प हो गई.

इस दौरान पुलिस ने उन पर कथित रूप से लाठीचार्ज किया. शिवपाल और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच वार्ता के बाद स्थिति सामान्य हो गयी.

बाद में, शिवपाल ने संवाददाताओं से कहा कि पुलिस और प्रशासन किसी के दबाव में काम कर रहा है.

वर्ष 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में एसपी ने इन 69 में से 55 सीटें जीती थीं. वहीं बीएसपी को छह और बीजेपी को पांच सीटें मिली थीं. जबकि कांग्रेस के खाते में दो सीटें और एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी को हासिल हुई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi