S M L

उन्नाव रेप केस LIVE: इलाहाबाद हाईकोर्ट का निर्देश- विधायक को महज हिरासत में नहीं, गिरफ्तार करना चाहिए

कुलदीप सिंह सेंगर को सीबीआई की टीम ने उसके लखनऊ स्थित इंदिरानगर आवास से सुबह करीब 4.30 बजे हिरासत में ले लिया

FP Staff | April 13, 2018, 02:50 PM IST

0

हाइलाइट

Apr 13, 2018

  • 15:18(IST)

    उन्नाव और कठुआ गैंगरेप के विरोध में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने निर्देश पर पार्टी के सभी सदस्य सभी राज्यों की राजधानी में कैंडल लाइट मार्च करेंगे.

  • 14:52(IST)

    इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कुलदीप समेत सभी आरोपियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए. इसके साथ 2 मई तक जांच रिपोर्ट भी मांगी. कोर्ट ने कहा 'विधायक महज हिरासत में नहीं लेना चाहिए, उसे गिरफ्तार करना चाहिए, साथ ही आरोपियों की जमानत रद्द हो.'

  • 14:20(IST)

    स्मृति ईरानी ने कहा, राहुल गांधी पहले गायत्री प्रसाद प्रजापति के समर्थन में खड़े हो चुके हैं. यह उनकी मजबूरी है कि वे कोई स्टैंड लें लेकिन अमेठी की जनता सब जानती है. मुझे भरोसा है कि इंसाफ जरूर होगा.

  • 14:16(IST)

    केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कहा, आप लोग (मीडिया) चाहते हैं कि 2 मिनट में कार्रवाई हो जाए. प्रदेश सरकार इसमें एक्शन ले रही है. हमलोग कानून में ऐसा बदलाव भी करने का सोच रहे हैं कि 12 साल से कम उम्र की बच्चियों से बलात्कार करने वालों को फांसी की सजा दी जा सके.

  • 13:19(IST)

    उन्नाव की घटना 10 महीने पहले की है. पुलिस ने मजिस्ट्रेट के सामने बयान लिया. इसमें विधायक का नाम नहीं लिया. फिर महिला ने पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखी और इसमें विधायक पर आरोप लगा. फिर कार्रवाई हुई: मीनाक्षी लेखी

  • 13:16(IST)

    आरोपी विधायक सेंगर ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि वह नारको या किसी भी मेडिकल जांच के लिए तैयार है. रिपोर्ट में सेंगर ने कहा, सीबीआई को वीडियो, ऑडियो और गवाही जुटाने दीजिए. पहले या दूसरे किसी केस में रेप की घटना नहीं हुई लेकिन अब सीबीआई जांच कर रही है. जबतक सीबीआई अपनी जांच न कर ले, मैं क्यों सरेंडर करूं?  

  • 13:11(IST)

    उन्नाव घटना के खिलाफ दिल्ली के राजघाट में दिल्ली महिला आयोग की सदस्यों ने विरोध मार्च निकाला.

  • 11:46(IST)

    इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक सीबीआई ने कुछ मेडिकल अधिकारियों पर भी दबिश दी है.

  • 11:40(IST)

    यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने कहा, जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंप दिया गया है. मुझे लगता है सीबीआई को आरोपी विधायक को भी गिरफ्तार कर लेना चाहिए था. मेरी सरकार इस मामले में कोई कोताही नहीं बरतेगी. कोई आरोपी कितना भी रसूखदार हो, हमारी सरकार उसे नहीं छोड़ेगी.

  • 11:01(IST)

    महिला एवं बाल कल्याण मंत्री मेनका गांधी ने सीएनएन-न्यूज18 से कहा, 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ रेप करने वालों को फांसी की सजा का प्रावधान होना चाहिए. मैं इसके लिए पोक्सो कानून में भी कुछ बदलाव कराउंगी. 

  • 10:52(IST)

    शुक्रवार सुबह हजरतगंज स्थित सीबीआई दफ्तर के बाहर रेप आरोपी विधायक सेंगर ने कहा, वह खुद यहां आया है. उसे हिरासत में लेकर नहीं आया गया. उसने रिपोर्टरों से आग्रह किया कि इस बारे में वे पुलिस अधिकारियों से कंफर्म कर लें.

    न्यूज18 के मुताबिक सेंगर ने कहा, मैं खुद यहां आया.अधिकारियों से पूछ लो.

  • 10:43(IST)

    सीबीआई ने आरोपी कुलदीप सेंगर से कई मामलों में सवाल पूछे.
    सीबीआई सूत्रों के मुताबिक कुछ सवाल नीचे दिए जा रहे हैं.
    -आप पीड़ित परिवार को कैसे जानते हैं?
    -दोनों घटनाओं (लड़की का रेप और उसके पिता की मौत) के दौरान आप कहां थे?
    -सीबीआई ने उस ऑडियो पर सवाल पूछा जिसमें सेंगर लड़की के चाचा से बात कर रहा है. लड़की के पुराने वीडियो पर भी सवाल पूछे गए.
    -जब रेप हुआ और लड़की के पिता पर हमला हुआ, उस वक्त सेंगर का भाई अतुल कहां था?
    -पुलिस पर दबाव बनाकर क्या मामला दबाने की कोशिश की गई? 
     

  • 10:36(IST)

    इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुलदीप सेंगर की कॉल डिटेल से खुलासा हुआ है कि वह लगातार पुलिस अधिकारियों के संपर्क में था. इंडिया टुडे के टीवी चैनल ने बताया कि सीबीआई इस मामले में माखी पुलिस थाने के एक पुलिसकर्मी को पूछताछ के लिए हिरासत में ले सकती है. कई अन्य लोगों की गिरफ्तारी संभव है.

  • 10:14(IST)

    सीबीआई की टीम उन्नाव के उस होटल में पहुंची जहां पीड़िता का परिवार फिलहाल रह रहा है.

  • 10:13(IST)

    उन्नाव रेप केस में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, जांच एजेंसियां और सरकार उचित कार्रवाई कर रही हैं. एक महिला होने के नाते मैं आग्रह करती हूं कि किसी को शर्मिंदा होने की नौबत नहीं आनी चाहिए. 

  • 10:09(IST)

    टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, सीबीआई जांच में हिस्सा लेने से पहले आरोपी विधायक सेंगर गुरुवार रात वाराणसी जाने वाला था, जहां उसे एक मंदिर में माथा टेकना था.

  • 09:44(IST)

    सीबीआई के 7 अधिकारी उन्नाव रेप केस की जांच कर रहे हैं.
    इनपुट-विशाल सिंह/101 रिपोटर्स

  • 09:42(IST)

    रेप पीड़िता के चाचा ने मीडिया से कहा, मैं चाहता हूं सभी आरोपियों को सीबीआई कस्टडी में ले और कुलदीप सेंगर की पिछले एक साल की कॉल डिटेल खंगाली जाए. इससे पता चलेगा कि वह इस मामले में कहां तक शामिल है. मैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपील करता हूं कि वे हमारे परिवार को सुरक्षा दिलाएं.

  • 09:16(IST)

    गुरुवार देर रात सेंगर पर तीन और एफआईआर दर्ज की गई. पिछले करीब तीन घंटे से सीबीआई के लखनऊ स्थित दफ्तर में आरोपी विधायक से पूछताछ चल रही है.

  • 09:14(IST)

    उन्नाव रेप केस की पीड़िता ने कहा, मैं उसके (आरोपी विधायक) खिलाफ कड़ी कार्रवाई और सख्त सजा की मांग करती हूं. विधायक सेंगर पर दर्ज मुकदमे के अलावा उसके भाई अतुल सिंह पर भी पीड़िता के पिता को मारने-पीटने और जेल में मौत का मामला दर्ज किया गया है

  • 09:04(IST)

    एएनआई के मुताबिक, कुलदीप सिंह सेंगर से फिलहाल पूछताछ चल रही है. संभव है बहुत जल्द सीबीआई विधायक की गिरफ्तारी की पुष्टि करे. गुरुवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट में इस केस की सुनवाई पूरी कर हो गई, जिस पर फैसला आज दोपहर 2.00 बजे तक आएगा

  • 09:01(IST)

    आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के भतीजे प्रखर सिंह ने एएनआई से कहा, हमने खुद सीबीआई जांच की मांग की थी. शुक्रवार सुबह सीबीआई की टीम आई थी. उसके अधिकारी हमसे कुछ पूछताछ करना चाह रहे थे.

  • 08:57(IST)

    सीबीआई ने बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को हिरासत में लिया. सेंगर पर रेप और पीड़िता के पिता की मौत सहित कई और धाराओं के तहत मामले दर्ज किए गए हैं.

उन्नाव रेप केस LIVE: इलाहाबाद हाईकोर्ट का निर्देश- विधायक को महज हिरासत में नहीं, गिरफ्तार करना चाहिए

उन्नाव रेप केस में आखिरकार सीबीआई ने बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को हिरासत में ले लिया है. सेंगर पर रेप और पीड़िता के पिता की मौत का मुकदमा दर्ज किया गया है. इस मामले की छानबीन में जुटी सीबीआई की टीम ने विधायक को उसके लखनऊ स्थित इंदिरानगर घर से सुबह करीब 4.30 बजे हिरासत में ले लिया.

गुरुवार देर रात सेंगर पर तीन और एफआईआर दर्ज की गई. खबर लिखने तक पिछले करीब तीन घंटे से जांच एजेंसी के लखनऊ स्थित दफ्तर में उससे पूछताछ चल रही है. संभव है बहुत जल्द सीबीआई विधायक की गिरफ्तारी की पुष्टि करे. दूसरी ओर, गुरुवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट में इस केस की सुनवाई पूरी कर हो गई, जिस पर फैसला आज दोपहर 2.00 बजे तक आएगा.

परिजनों से सीबीआई की पूछताछ 

बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की गिरफ्तारी के बाद उसके भांजे प्रखर ने मीडिया को बताया कि परिवार वालों ने खुद सीबीआई जांच की मांग की थी. शुक्रवार सुबह सीबीआई घर पर आई थी और कुछ पूछताछ कर गई.

विधायक सेंगर पर दर्ज मुकदमे के अलावा उसके भाई अतुल सिंह पर भी पीड़िता के पिता को मारने-पीटने और जेल में मौत का मामला दर्ज किया गया है. उधर, सीबीआई एसपी राघवेंद्र वत्स ने यूपी पुलिस से सभी कागजात ले लिए हैं.

गुरुवार को आरोपी बीजेपी विधायक की गिरफ्तारी को लेकर डीजीपी ओपी सिंह ने साफ कर दिया था कि यूपी पुलिस उन्हें गिरफ्तार नहीं करेगी. विधायक की गिरफ्तारी पर फैसला सीबीआई को लेने की बात कही गई. डीजीपी की प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रमुख गृह सचिव अरविंद कुमार भी शामिल थे. इसमें कहा गया कि पुलिस किसी को बचाने की कोशिश नहीं कर रही है.

प्रदेश पुलिस ने किया बचाव

गृह सचिव ने कहा, 'हमारी कोशिश है कि दोनों पक्षों को सुनकर ही कार्रवाई हो. सभी मामले सीबीआई को दिए जा रहे हैं. अब सीबीआई को फैसला करना है कि विधायक की गिरफ्तारी करनी है या नहीं.'

प्रेस कॉन्फ्रेंस में डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि विधायक अभी आरोपी हैं, दोषी साबित नहीं हुए. पुलिस किसी का बचाव नहीं कर रही. एसआईटी की रिपोर्ट के बाद कार्रवाई की गई है. अब मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश की गई है. सभी कागजात सीबीआई को सौंपे जाएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi