S M L

'किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार चौतरफा कर रही है काम

बजट में आम जनता के साथ-साथ गरीबों और किसानों के हितों का भी पूरा ध्यान रखेगी सरकार

Updated On: Jan 31, 2017 05:38 PM IST

Amitesh Amitesh

0
'किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार चौतरफा कर रही है काम

सवाल: पिछले बजट में सरकार का पूरा फोकस गांव, गरीब और किसान पर था, इस बार गांव, गरीब और किसान के लिए किस तरह की उम्मीद कर रहे हैं आप ?

जवाब: सरकार बनाने के बाद से ही मोदी सरकार का जोर गांव, गरीब और किसान पर रहा है और आगे भी उनके हितों का पूरा ध्यान रखा जाएगा. रही बात बजट की, तो इस पर काम चल रहा है. सरकार बजट के जरिए देश की अर्थव्यवस्था मजबूत करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाएगी.

Radha Mohan Singh

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह इस बार के बजट में किसानों के लिए खास सहूलियतों की उम्मीद कर रहे हैं

सवाल: आपके मंत्रालय द्वारा शुरु की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) को किसानों के लिए कितना हितकर मानते हैं.

जवाब: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के बीच बहुत लोकप्रिय साबित हुआ है. इस योजना के तहत खरीफ 2015-16 में 309 लाख (294 लाख ऋणी व 15 लाख गैर ऋणी) किसानों ने बीमा कराया जबकि 2016-17 के खरीफ में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 382 लाख (277 लाख ऋणी व 105 लाख गैर ऋणी) किसानों ने बीमा कराया. किसानों को फसल बीमा में यह सरकार की अब तक की सबसे बड़ी मदद है. इसमें खाद्यान्न, दलहन, तिलहन फसलों के लिए एक मौसम, एक दर रखी गयी है.

सवाल: परंपरागत कृषि विकास योजना में कितना काम हुआ है?

जवाब: योजना के तहत जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए 2015 से तीन वर्षों के लिए 597 करोड़ रु आवंटित किए गये जिनसे 10,000 क्लस्टर बनाए जाने थे. दिसंबर, 2016 तक 9186 क्लस्टर बनाए जा चुके हैं.

A farm worker looks for dried plants to remove in a paddy field on the outskirts of Ahmedabad, India

सवाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी हो जाएगी. इसके लिए आपका मंत्रालय क्या कर रहा है?

जवाब: सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए एक साथ चार मोर्चों पर काम कर रही है. पहला है- खेती की लागत कम करना, दूसरा खादान्न का उत्पादन बढ़ाना, तीसरा किसानों की उपज के लिए बाजार मुहैया कराना और चौथा प्राकृतिक आपदा की वजह से किसानों को उचित मुआवजा और फसलों के नुकसान की पूरी भरपाई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi