S M L

यूपी से हरदीप सिंह पुरी होंगे बीजेपी के राज्यसभा उम्मीदवार

आईएफएस रह चुके हरदीप सिंह पुरी को मोदी सरकार में सितंबर में शामिल किया गया था

Updated On: Dec 29, 2017 07:29 PM IST

FP Staff

0
यूपी से हरदीप सिंह पुरी होंगे बीजेपी के राज्यसभा उम्मीदवार

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के स्वतंत्र प्रभार के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी यूपी से राज्यसभा सीट के बीजेपी के उम्मीदवार होंगे. यह सीट पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. मनोहर पर्रिकर ने गोवा का मुख्यमंत्री बनने के बाद उत्तर प्रदेश की राज्यसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था. राज्यसभा से उनके इस्तीफे के साथ ही यह सीट खाली हो गई थी. 16 जनवरी को राज्यसभा के सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान होना है.

दिल्ली की तीन, सिक्किम के एक सीट के साथ उत्तर प्रदेश की भी इस एक सीट के लिए मतदान होगा. यूपी की इस राज्यसभा सीट पर हरदीप सिंह पुरी की जीत सुनिश्चित है क्योंकि यूपी में एनडीए के पास 403 में से 325 सीटें हैं. इस सीट का कार्यकाल 25 नवंबर 2020 तक है.

दिल्ली से राज्यसभा की तीन सीटों पर कांग्रेस के जनार्दन द्विवेदी, डा. कर्ण सिंह और परवेज हाशमी सांसद हैं. इनका कार्यकाल अगले साल जनवरी में खत्म हो रहा है. इन सीटों पर आप के तीनों उम्मीदवारों की जीत तय है.

आईएफएस रह चुके हरदीप सिंह पुरी को मोदी सरकार में सितंबर में शामिल किया गया था. 5 फरवरी 1952 को दिल्ली में जन्मे हरदीप भारतीय विदेश सेवा के 1974 बैच के अधिकारी हैं और वर्ष 2014 में राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति भारतीय जनता पार्टी के रुख से प्रभावित होकर उन्होंने बीजेपी में शामिल होने का फैसला किया था.

विदेश सेवा में रहते हुए हरदीप सिंह पुरी जेपी आंदोलन में भी हिस्सा ले चुके हैं. 65 वर्षीय पुरी संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के तौर पर न्यूयार्क (2009-2013) और जेनेवा (2002-2005) में अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

हरदीप पुरी को राजनयिक जीवन में कई मौकों पर दुनिया के सामने भारत का पक्ष पूरी मजबूती से रखने के लिए जाना जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi