S M L

जानिए कौन हैं बिप्लब देब जो हो सकते हैं त्रिपुरा के अगले सीएम

बीजेपी ने अब तक बिप्लब देब के नाम की अधिकारिक घोषणा नहीं की है पर उनके नाम पर मुहर लगना तय लग रहा है

Updated On: Mar 04, 2018 03:18 PM IST

FP Staff

0
जानिए कौन हैं बिप्लब देब जो हो सकते हैं त्रिपुरा के अगले सीएम
Loading...

त्रिपुरा असेंबली चुनाव में बीजेपी ने लेफ्ट को हरा दिया है. इसी के साथ यहां 25 साल से सत्तारूढ़ माणिक सरकार बाहर हो गई है. अब सवाल उठने लगे हैं कि आखिर किसके हाथ में जाएगी त्रिपुरा की कमान?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं  त्रिपुरा के बीजेपी अध्यक्ष बिप्लब देब. हालांकि बीजेपी ने अब तक उनके नाम की अधिकारिक घोषणा नहीं की है पर उनके नाम पर मुहर लगना तय लग रहा है. जीत के तुरंत बाद बीजेपी के महासचिव राम माधव ने ट्वीट करते हुए बिप्लब देब को बधाई दी.

आइए जानते हैं कौन हैं बिप्लब देब ?

-बिप्लब देब आरएसएस के कार्यकर्ता रहे हैं. उन्हें साल 2016 में बीजेपी ने राज्य का अध्यक्ष बनाया था. उनका जन्‍म त्रिपुरा के उदयपुर जिले में हुआ था जिसे आज गोमती जिले के नाम से जाना जाता है. स्‍कूली पढ़ाई लिखाई त्रिपुरा में हुई. इसके बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई त्रिपुरा यूनिवर्सिटी से करने के बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए दिल्‍ली आ गए. दिल्‍ली में उन्‍होंने प्रोफेशनल जिम इंस्‍ट्रक्‍टर के तौर पर भी काम किया और फिर 15 साल बाद त्रिपुरा वापस लौट गए. उनकी शादी एक पंजाबी लड़की से हुई और वह एक बेटे और एक बेटी के पिता हैं.

-बिप्‍लब देब करीब सात साल तक आरएसएस के कार्यकर्ता रह चुके हैं. इन चुनावों से पहले वह त्रिपुरा के पिछड़े इलाकों में हुए चुनावों में भी हिस्‍सा ले चुके हैं. आठ अगस्‍त 2017 को बिप्‍लब ने कांग्रेस के विधायक सुदीप रॉय बर्मन और पांच विधायकों को बीजेपी में शामिल कराया था. इसके बाद उन्‍हें विधानसभा चुनावों की जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी. त्रिपुरा राज्य अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिलते ही सिर्फ दो साल में ही उन्होंने बीजेपी के लिए राज्य में कायापलट कर दिया

-नॉर्थ-ईस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खास दिलचस्पी थी. इसलिए साल 2014 में मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद बिप्लब देव को दिल्ली से त्रिपुरा भेजा दिया, ताकि बीजेपी वहां अपनी पैठ जमा सके. उन्‍होंने कैंपेनिंग में पीएम मोदी की जमकर तारीफ की और उन्‍हें अपना राजनीति गुरु करार दिया. बिप्‍लब के लिए कैंपेनिंग करने बीजेपी के बड़े नेता त्रिपुरा तक पहुंचे थे.

biplab deb tripura

संसदीय बोर्ड करेगा फैसला

बीजेपी के महासचिव राम माधव ने कहा कि त्रिपुरा के भावी मुख्यमंत्री पर फैसला करने के लिए बीजेपी संसदीय बोर्ड शनिवार शाम बैठक करेगा. उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह पूछे जाने पर कि त्रिपुरा में बीजेपी का मुख्यमंत्री कौन होगा, कहा, ‘हमारा संसदीय बोर्ड (पार्टी में फैसले लेने वाली सर्वोच्च समिति) शनिवार शाम बैठक करेगा और फैसला लेगा.’

(इनपुट भाषा से भी)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi