S M L

त्रिपुरा चुनाव 2018: जेटली ने जारी किया बीजेपी का विजन डॉक्यूमेंट

अमित शाह ने अपने रोड शो में राज्य की सीपीएम सरकार पर हमला बोलते हुए उसे 'लाल भाइयों' के नाम से संबोधित किया

FP Staff Updated On: Feb 11, 2018 02:57 PM IST

0
त्रिपुरा चुनाव 2018: जेटली ने जारी किया बीजेपी का विजन डॉक्यूमेंट

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने रविवार को बीजेपी का विजन डॉक्यूमेंट जारी किया.

इसके साथ ही उन्होंने राज्य के बुद्धिजीवियों से भी मुलाकात की. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी रविवार को ही बमुतिया में एक मेगा रोड शो कर रहे हैं. राज्य में 18 फरवरी को मतदान होगा और 3 मार्च को वोटों की गिनती होगी.

असेंबली चुनाव प्रचार में बीजेपी के कई नेता स्टार प्रचारक बनाए गए हैं. इन नेताओं में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, पार्टी सांसद हेमा मालिनी, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू के नाम हैं.

15 फरवरी को पीएम मोदी यहां एक बड़ी रैली को संबोधित करने वाले हैं. उसी दिन बीजेपी का प्रचार अभियान भी संपन्न हो जाएगा. अगरतला में रैली से पूर्व पीएम मोदी दक्षिण त्रिपुरा के शांतिबाजार में एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

रोड शो में क्या कहा शाह ने?

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, हम यहां की परिस्थिति में परिवर्तन करना चाहते हैं. यहां लाल भाइयों की सरकार है, कम्युनिस्ट की सरकार है. मैं पूछता हूं कि क्या यहां के सरकारी इम्पलाई को सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत सैलरी नहीं मिलती है क्या.

ये मुद्दे होंगे खास

त्रिपुरा की राजनीति में भाषाई विवाद काफी मायने रखता है. चुनावों में असली जंग बंगाली भाषी लोगों और स्थानीय 31 फीसद लोगों के बीच अक्सर देखा जाता रहा है. इसी विवाद ने 1997 में हिंसक रूप ले लिया जब यहां सेना बुलानी पड़ी. गंभीर हालात को देखते हुए तब से यहां अफ्सपा (आर्म्ड फोर्सेस स्पेशल पॉवर एक्ट) लगा हुआ है.

यहां के दो अलगाववादी संगठन-नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (एनएलएफटी) और ऑल त्रिपुरा टाइगर फोर्स (एटीटीएफ) का झुकाव हमेशा से उग्रवाद की ओर रहा है. ये दोनों गुट भारत से अलग होने की मांग उठाते रहे हैं. लेकिन हालात धीरे-धीरे सुधरने लगे और 2015 के बाद यहां के अलग-अलग संगठन अब प्रदेश से अफ्सपा हटाने की मांग पर एकजुट हो रहे हैं. यहां की राजनीति और नेता हालांकि गाहे-बगाहे इन कमियों का फायदा उठाते रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi