S M L

किसके सिर चढ़ेगा पूर्वोत्तर का ताज: वोटों की गिनती जारी, दोपहर तक आएगा रिजल्ट

त्रिपुरा में लड़ाई सबसे ज्यादा दिलचस्प है. यहां पिछले 25 साल से लेफ्ट का राज है जिसे इस बार बीजेपी ने कड़ी टक्कर दी है

FP Staff Updated On: Mar 03, 2018 09:17 AM IST

0
किसके सिर चढ़ेगा पूर्वोत्तर का ताज: वोटों की गिनती जारी, दोपहर तक आएगा रिजल्ट

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में वोटों की गिनती जारी है. गिनती की प्रक्रिया सुबह 8 बजे शुरू हुई और दोपहर तक पार्टियों की जीत-हार तय हो जाने की संभावना है.

त्रिपुरा में 18 फरवरी को मतदान हुए थे जबकि मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को. इन तीनों प्रदेशों में भारी संख्या में मतदान हुए. त्रिपुरा में जहां 92 फीसद लोगों ने अपने मत का प्रयोग किया, वही नगालैंड में 75 प्रतिशत और मेघालय में 67 प्रतिशत वोटिंग हुई. तीनों राज्यों में 60 अलग-अलग असेंबली सीटें हैं जिनमें 59 सीटों पर वोटिंग हुई थी.

एनडीपीपी और एनपीएफ में टक्कर

नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और नगा पीपल्स फ्रंट में जोरदार टक्कर है. इस चुनाव में बीजेपी ने एनडीपीपी के साथ गठजोड़ किया है, साथ ही 15 साल पुरानी सहयोगी पार्टी एनपीएफ के साथ भी अच्छा संबंध कायम रखा है.

नगालैंड में मुख्य उम्मीदवारों में नेफ्यू रियो (एनडीपीपी), बिप्लब देब (बीजेपी), टीआर जेलियांग (एनपीएफ), यानथूंगो पैटन (बीजेपी), केएल चीसी (बीजेपी) और केवखाप थेरी (कांग्रेस) के नाम हैं.

Election Nagaland2

कांग्रेस को मात दे पाएगी बीजेपी?

मेघालय में कांग्रेस पार्टी पिछले 10 साल से सत्ता में है लेकिन इस बार उसे एनपीपी और बीजेपी से कड़ी टक्कर मिली है. यहां कांग्रेस ने अपने 59 उम्मीदवार खड़े किए हैं, जबकि बीजेपी 47 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. मेघालय में ऐसा पहली बार हुआ है जब मौजूदा मुख्यमंत्री एकसाथ दो सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं.

MEGHALAYA election

त्रिपुरा में लड़ाई दिलचस्प

त्रिपुरा में लड़ाई सबसे ज्यादा दिलचस्प है. यहां पिछले 25 साल से लेफ्ट का राज है जिसे इस बार बीजेपी ने कड़ी टक्कर दी है.

पूर्वोत्तर के कुल 292 उम्मीदवारों में 23 महिलाएं भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं. त्रिपुरा में बीजेपी 51 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जहां उसका गठबंधन इंडजीनस पीपल्स पार्टी ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के साथ है. कांग्रेस पार्टी 59 सीटों पर तो तृणमूल कांग्रेस 24 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. सीपीआईएम ने 57 उम्मीदवार उतारा है तो सीपीआई, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) और ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक (एआईएफबी) के एक-एक उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

Tripura Election2

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi