S M L

त्रिपुराः बीजेपी की पहली लिस्ट में आगे हैं पूर्व कांग्रेसी

पार्टी का कहना है कि टिकट बांटने से पहले तीन बार सर्वे कराया गया है. इसके बाद ही यह फैसला लिया गया है

FP Staff Updated On: Jan 28, 2018 07:54 PM IST

0
त्रिपुराः बीजेपी की पहली लिस्ट में आगे हैं पूर्व कांग्रेसी

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में पूर्व विधायक और कांग्रेस छोड़कर बीजेपी ज्वाइन करनेवालों को प्राथमिकता दी गई है. पार्टी ने अब तक कुल 50 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं.

ऐसे नेताओं में अगरतला से विधायक रहे सुदीप रॉय बर्मन, बोर्दोवली टाउन से आशीष कुमार साहा, कर्मछारा सीट से विधायक रहे दीबा चंद्र रंगखल, धर्मनगर से विधायक रहे विश्व बंधू सेन, राधाकिशोरपुर से विधायक रहे प्रणजीत सिंह रॉय और बधरघाट से विधायक रहे दिलीप सरकार शामिल हैं. इन कांग्रेसी नेताओं ने अगस्त 2017 को एक साथ बीजेपी ज्वाइन किया था.

इसके साथ दो पूर्व विधायक जो कांग्रेस से बीजेपी में आए, उन्हें भी इस लिस्ट में प्राथमिकता दी गई है. इसमें सोनामुरा से विधायक रहे सुबल भौमिक और कमलपुर से विधायक रहे मनोज देव शामिल हैं. पार्टी का कहना है कि टिकट बांटने से पहले तीन बार सर्वे कराया गया है. इसके बाद ही यह फैसला लिया गया है.

51 सीटों पर लड़ेगी बीजेपी, नौ पर सहयोगी IPFT है तैयार

त्रिपुरा में 18 फरवरी को वोटिंग है. बीजेपी और IPFT की पूरी योजना यहां 1993 से जमे लेफ्ट फ्रंट को सत्ता से बेदखल करने की है. इसके लिए वह बीजेपी लगातार प्रयास भी कर रही है. पार्टी के प्रमुख नेता और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी नड्डा ने बताया कि त्रिपुरा में कुल 60 सीटों में से बीजेपी 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. बाकि बची हुई 9 सीटों पर IPFT चुनाव लड़ेगी.

यहां के दो अलगाववादी संगठन-नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (एनएलएफटी) और ऑल त्रिपुरा टाइगर फोर्स (एटीटीएफ) का झुकाव हमेशा से उग्रवाद की ओर रहा है. ये दोनों गुट भारत से अलग होने की मांग उठाते रहे हैं. लेकिन हालात धीरे-धीरे सुधरने लगे और 2015 के बाद यहां के अलग-अलग संगठन अब प्रदेश से अाफ्सपा हटाने की मांग पर एकजुट हो रहे हैं. यहां की राजनीति और नेता हालांकि गाहे-बगाहे इन कमियों का फायदा उठाते रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi