S M L

त्रिपुरा चुनाव: बीजेपी ने जारी की 44 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

त्रिपुरा में कुल 60 सीटों में से बीजेपी 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. बची हुई 9 सीटों पर IPFT चुनाव लड़ेगी

Updated On: Jan 27, 2018 09:49 PM IST

FP Staff

0
त्रिपुरा चुनाव: बीजेपी ने जारी की 44 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

इस साल त्रिपुरा और मेघालय में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. इसके लिए सभी पार्टियों ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. कांग्रेस ने त्रिपुरा और मेघालय के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर चुकी है. कांग्रेस के बाद बीजेपी ने भी 44 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है.

List of BJP candidate for Tripura Assembly Election 2018 on 27.1.2018-1-1 List of BJP candidate for Tripura Assembly Election 2018 on 27.1.2018-1-2

जे.पी नड्डा ने बताया कि त्रिपुरा में कुल 60 सीटों में से बीजेपी 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. बाकि बची हुई 9 सीटों पर IPFT चुनाव लड़ेगी.

चुनाव पर केंद्रीय मंत्री जे.पी नड्डा ने कहा 'कुल 60 सीटें हैं. आज हम 44 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर रहे हैं.'

त्रिपुरा में 18 फरवरी को वोटिंग है. बीजेपी और IPFT की पूरी योजना यहां 1993 से जमे लेफ्ट फ्रंट को सत्ता से बेदखल करने की है. इसके लिए वह बीजेपी लगातार प्रयास भी कर रही है.

बीजेपी की खास रणनीति

त्रिपुरा की राजनीति में भाषाई विवाद काफी मायने रखता है. चुनावों में असली जंग बंगाली भाषी लोगों और स्थानीय 31 फीसद लोगों के बीच अक्सर देखा जाता रहा है. इसी विवाद ने 1997 में हिंसक रूप ले लिया जब यहां सेना बुलानी पड़ी. गंभीर हालात को देखते हुए तब से यहां अफ्सपा (आर्म्ड फोर्सेस स्पेशल पॉवर एक्ट) लगा हुआ है.

यहां के दो अलगाववादी संगठन-नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (एनएलएफटी) और ऑल त्रिपुरा टाइगर फोर्स (एटीटीएफ) का झुकाव हमेशा से उग्रवाद की ओर रहा है. ये दोनों गुट भारत से अलग होने की मांग उठाते रहे हैं. लेकिन हालात धीरे-धीरे सुधरने लगे और 2015 के बाद यहां के अलग-अलग संगठन अब प्रदेश से अफ्सपा हटाने की मांग पर एकजुट हो रहे हैं. यहां की राजनीति और नेता हालांकि गाहे-बगाहे इन कमियों का फायदा उठाते रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi