S M L

MP में 60 लाख फर्जी वोटर, कांग्रेस की शिकायत पर EC ने दिए जांच के आदेश

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि मध्य प्रदेश में कुल वोटर 5 करोड़ हैं और सूबे की 40 फीसदी सीटों पर वोटरों की जांच से कोई 60 लाख वोटर फर्जी निकले हैं

FP Staff Updated On: Jun 04, 2018 09:47 AM IST

0
MP में 60 लाख फर्जी वोटर, कांग्रेस की शिकायत पर EC ने दिए जांच के आदेश

मध्य प्रदेश में 60 लाख फर्जी वोटर मामले में कांग्रेस की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने जांच के आदेश दिए हैं. रविवार को कांग्रेस ने राज्य की बीजेपी सरकार पर वोटर लिस्ट में 60 लाख फर्जी वोटर्स के नाम शामिल कराने का आरोप लगाया था. पार्टी ने चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की है और राज्य के 230 विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची से इस तरह के सभी नामों को हटाने की अपील की.

कांग्रेस की मध्य प्रदेश यूनिट के अध्यक्ष कमलनाथ के नेतृत्व में पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने निर्वाचन अधिकारियों से मुलाकात की थी. कमलनाथ ने कहा, 'हमने चुनाव आयोग को सबूत दिया है कि मध्य प्रदेश की मतदाता सूची फर्जी है. हमने 100 विधानसभा क्षेत्रों में अपनी तरफ से जांच की.' उन्होंने कहा, 'हमने चुनाव आयोग को सबूत दिया है कि कैसे एक मतदाता का एक ही नाम, पता और पिता के नाम से विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता के तौर पर शामिल किया गया है. यह गलती नहीं हो सकती है. मौजूदा मध्य प्रदेश सरकार ने ऐसा जान-बूझकर किया है. '

कांग्रेस नेताओं ने चुनाव आयोग से ‘ अनेक ’ और ‘ भौगोलिक रूप से समान ’ सभी प्रविष्टियों को हटाने के लिए स्पेशल मॉनीटरिंग सिस्टम बनाने की अपील की है. वहीं, साप्ताहिक आधार पर सभी राष्ट्रीय राजनीतिक दलों को कम से कम जिला स्तर पर इस तरह के मतदाताओं की पहचान करने की गुजारिश भी की गई है.

12 फीसदी मतदाता फर्जी

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि मध्य प्रदेश में कुल वोटर 5 करोड़ हैं और सूबे की 40 फीसदी सीटों पर वोटरों की जांच से कोई 60 लाख वोटर फर्जी निकले हैं. यानी प्रदेश में 12 फीसदी मतदाता फर्जी हैं.

कांग्रेस ने मीडिया को इसके कुछ स्लाइड्स भी दिखाए. जिसमें भोजपुर के एक वोटर का नाम 26 जगहों पर दर्ज था, जबकि गुना में एक ही महिला के तस्वीर का इस्तेमाल करके कई वोटरों की सूची बनाई गई थी. कांग्रेस ने फर्जी मतदाता सूची तैयार करने में कथित संलिप्तता के लिए चुनाव अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है. कांग्रेस नेताओं ने यह भी कहा कि चुनाव आयोग उन्हें भविष्य में चुनाव ड्यूटी पर तैनात नहीं करे.

इससे पहले रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यह सब बीजेपी का कराधरा है. उन्होंने सवाल पूछा कि जब मध्य प्रदेश की आबादी पिछले दस सालों में 24 प्रतिशत बढ़ी है तो मतदाता 40 प्रतिशत कैसे बढ़ गए.

उन्होंने कहा कि हमने सभी निर्वाचन क्षेत्रों में सूची की जांच की, 1 मतदाता 26 जगह रजिस्टर्ड है, अन्य स्थानों में भी इसी तरह के मामले हैं

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi