S M L

अब यह जगह होगा सत्ता का नया केंद्र, बीजेपी के नए दफ्तर का उद्घाटन जल्द

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, इस महीने की 18 तारीख को इस नए दफ्तर का उद्घाटन कर दिया जाएगा

Updated On: Feb 08, 2018 02:59 PM IST

Amitesh Amitesh

0
अब यह जगह होगा सत्ता का नया केंद्र, बीजेपी के नए दफ्तर का उद्घाटन जल्द

सत्ताधारी बीजेपी का पता बदल रहा है. अबतक 11 अशोक रोड की पहचान बीजेपी के दफ्तर से ही होती थी. लेकिन, अब यह पुरानी बात हो चुकी होगी. पार्टी का नया दफ्तर बनकर तैयार है, महज अब उद्घाटन भर होना बाकी है. हम बात कर रहे हैं बीजेपी ने नए मुख्यालय की. पार्टी का केंद्रीय कार्यालय या मुख्यालय अब दिल्ली के दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर होगा. आईटीओ चौराहे से कनॉट प्लेस की तरफ जाने वाली सड़क पर बीजेपी का अब नया पता 6, दीनदयाल उपाध्याय मार्ग यानी 6 डीडीयू मार्ग का होगा.

डीडीयू मार्ग पर सभी राजनीतिक दलों के दफ्तर के लिए जमीन 2005-06 में ही आवंटित कर दी गई थी. लेकिन, दफ्तर अब बनकर तैयार हो गया है. लेकिन, बीजेपी का यह दफ्तर महज 18 महीने में ही बनकर तैयार हो गया है. 18 अगस्त 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के इस नए दफ्तर का शिलान्यास किया था.

18 फरवरी को हो सकता है उद्घाटन

लेकिन, महज 18 महीने में ही इतनी बड़ी बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई है. हालांकि बीजेपी नेता इस नए दफ्तर के बारे में खुलकर कुछ भी बोलने से अभी इनकार कर रहे हैं. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, इस महीने की 18 तारीख को इस नए दफ्तर का उद्घाटन कर दिया जाएगा.

यह नया दफ्तर कुल 8000 वर्ग मीटर में है. सभी तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस इस तीन मंजिला इमारत में बेसमेंट में ही गाड़ियों की पार्किंग की सुविधा होगी. यह बेसमेंट दो मंजिला होगा.

इसके अलावा ग्राउंड फ्लोर पर बीजेपी और जनसंघ से जुड़े महापुरुषों की प्रतिमा भी लगाई गई है. ग्राउंड फ्लोर पर ही आठ प्रवक्ताओं के लिए कमरे होंगे. इसके अलावा मीडिया सेल के संयोजक और सह-संयोजक के लिए भी अलग से कमरा होगा. पत्रकारों के बैठने और लिखने की भी व्यवस्था इसी फ्लोर पर रहेगी. प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम भी ग्राउंड फ्लोर पर ही रहेगा.

इसके अलावा टेलीविजन डिबेट में हिस्सा लेने वाले प्रवक्ताओं और नेताओं के लिए भी जगह की व्यवस्था ग्राउंड फ्लोर पर ही की गई है. यानी ग्राउंड फ्लोर पर मीडिया के लिए ही सभी प्रबंध किए गए हैं.

नए दफ्तर की पहली मंजिल पर पार्टी के अलग-अलग विभागों के मोर्चा के अध्यक्षों और बाकी पदाधिकारियों का दफ्तर भी होगा.

दूसरी और तीसरी मंजिल पर पार्टी के महासचिवों, सचिवों और उपाध्यक्षों समेत सभी वरिष्ठ पदाधिकारियों के बैठने की व्यवस्था की गई है. पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, इस नए दफ्तर के तीसरे यानी सबसे ऊपरी फ्लोर पर ही पार्टी अध्यक्ष का दफ्तर बनाया गया है, जिसके सामने शीशा लगा है. यहां से सभी गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी.

तस्वीर सौजन्यः अमितेश

तस्वीर सौजन्यः अमितेश

पार्टी अध्यक्ष के कमरे से सटा हुआ अध्यक्ष का एक बड़ा ऑफिस बनाया गया है. इसके बगल में ही एक वेटिंग रूम भी है जो पार्टी अध्यक्ष से मिलने आने वाले लोगों के बैठने के लिए है. तीसरी मंजिल पर ही एक कमरा ऐसा बनाया गया है जिसमें राउंड टेबल चर्चा हो सकेगी. इस हॉल में पार्टी संसदीय बोर्ड और पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठकें होगी.

हर तरह की आधुनिक सुविधा से लैस होगा दफ्तर

8000 वर्ग मीटर के इस नए दफ्तर की खासियत है कि इसमें आधे से ज्यादा यानी 70 फीसदी तक क्षेत्र ग्रीन बेल्ट रखा गया है. इसके अलावा रेन वाटर हार्वेस्टिंग की भी व्यवस्था की गई है, जिससे बारिश के पानी का इस्तेमाल हो सके. इस नई बिल्डिंग में सफाई की पूरी व्यवस्था की गई है.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, दफ्तर के बीचोबीच एक छोटा सा पार्क है, जिसमें पार्टी के चुनाव चिह्न कमल के फूल के आकार का एक छोटा सा तालाब भी बनाया गया है.

बीजेपी के इस नए दफ्तर में वाई-फाई की सुविधा, अच्छी और साफ-सुथरी कैंटीन की सुविधा के अलावा पढ़ने-लिखने के लिए लाइब्रेरी की भी सुविधा होगी. डिजिटल लाइब्रेरी की भी व्यवस्था की गई है जिससे पार्टी के पदधिकारी पार्टी की विचारधारा या फिर दूसरे मुद्दों से जुड़ी जानकारी इकट्ठा कर सकेंगे.

पार्टी का नया कार्यालय देश भर में अलग-अलग प्रदेशों के कार्यालयों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ा रहेगा, जिससे किसी भी समय प्रदेश कार्यालय के नेताओं और पदाधिकारियों से बातचीत की जा सकेगी.

इस नए दफ्तर के सामने सड़क की दूसरी और दीनदयाल उपाध्याय पार्क है जबकि दाहिने भी एक और पार्क है. इस नए दफ्तर के बाएं और पीछे भी पार्किंग की सुविधा होगी.

अब इस नए दफ्तर उद्घाटन की पूरी तैयारी हो गई है, बस इंतजार है तो इसके शुभारंभ का. अब 2019 के महासमर की तैयारी बीजेपी नए दफ्तर में नए तेवर के साथ शुरू करेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi