S M L

इस महीने रिकॉर्डतोड़ अमेरिकी सांसद आएंगे भारत

संसद के रिकार्ड से यह पता चलता है कि भारत आने वाले अमेरिकी सांसदों की यह सबसे बड़ी संख्या है

Updated On: Feb 15, 2017 04:25 PM IST

FP Staff

0
इस महीने रिकॉर्डतोड़ अमेरिकी सांसद आएंगे भारत

अमेरिका से 27 सांसद इस महीने भारत आएंगे,जो यह दर्शाता है कि अमेरिकी सांसदों ने नयी दिल्ली के साथ रिश्ते मजबूत करने पहल कर दी है.

रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टियों के शीर्ष सांसद दो अलग-अलग दल में भारत आएंगे. अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना ने इसे एक महत्वपूर्ण कदम बताते हुये कहा कि ऐसे दौरे बताते है कि अमेरिकी संसद में भारत-अमेरिका के संबंधों के लिए दोनों दलों का समर्थन हासिल है और यह रिश्ते मजबूत करने के लिए अमेरिका का नया कदम है.

संसद के रिकार्ड से यह पता चलता है कि भारत आने वाले अमेरिकी सांसदों की यह सबसे बड़ी संख्या है.19 सांसदों का सबसे बड़ा दल 20 से 25 फरवरी तक भारत में होगा और इस दौरान वे नयी दिल्ली और हैदराबाद में रुकेंगे.

यात्रा के दौरान अमेरिकी सांसदों का सरकार के उच्च अधिकारियों, नेताओं, थिंक टैंक संस्थाओं के सदस्यों और गैर सरकारी संगठनों से मिलने का कार्यक्रम है.

दोनों दलों के आठ सांसदों का एक अन्य दल 20 से 23 फरवरी तक भारत में रहेगा और वे नयी दिल्ली और बेंगलुरू जाएंगे.

सरना ने कहा, ‘नये प्रशासन के आने के बाद यह महत्वपूर्ण है. हम सौभाग्यशाली है कि कुल 27 सांसदों के दो दल इस महीने भारत आ रहें है जो एक छोटी संख्या नहीं है.’ इसी दौरान अपने सांसदों के लिए भारत के बारे में पृष्ठभूमि की जानकारी तैयार करने में अहम भूमिका निभाने वाले अमेरिकी कांग्रेस के कर्मियों का एक दल भी भारत पहुंचेगा.

भारत का नाम अमेरिका की उन शीर्ष दस देशों की सूची में कभी नहीं रहा, जिन देशों का अमेरिकी सांसदों ने बार-बार दौरा किया.

अनौपचारिक आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2000 से लेकर अब तक अमेरिकी सांसद 42 बार भारत की यात्रा पर आये हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi