S M L

अजहरुद्दीन बने तेलंगाना कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष, संदीप दीक्षित बने राष्ट्रीय सचिव

तेलंगाना में कांग्रेस ने अल्पसंख्यकों को अपने पाले में करने की कोशिशें तेज कर दी हैं

Updated On: Nov 30, 2018 03:09 PM IST

FP Staff

0
अजहरुद्दीन बने तेलंगाना कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष, संदीप दीक्षित बने राष्ट्रीय सचिव

तेलंगाना चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी रणनीतियों को तेज कर दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन को तेलंगाना का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया है. वहीं संदीप दीक्षित को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी का सचिव बनाया गया है.

2019 का चुनाव अजहरुद्दीन ने अपने गृह प्रदेश तेलंगाना से लड़ने की इच्छा जताई थी. इससे पहले वह 2009 में यूपी के मुरादाबाद से चुनाव लड़ चुके हैं और जीत हासिल कर संसद भी पहुंचे थे. हालांकि 2014 में उन्होंने राजस्थान के टोंक सवाई माधोपुर से लोकसभा का चुनाव लड़ा था लेकिन यह चुनाव वह हार गए थे.

वहीं संदीप दीक्षित दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के बेटे हैं और सांसद रहे हैं. जून 2017 में, उन्होंने भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को सड़क का गुंडा कहा था. उनके इस बयान पर बहुत हंगामा हुआ था और कांग्रेस को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था.

गौरतलब है कि तेलंगाना में कांग्रेस ने अल्पसंख्यकों को अपने पाले में करने की कोशिशें तेज कर दी हैं. क्योंकि वहां के. चंद्रशेखर राव की टीआरएस मजबूत है. राहुल गांधी ने तेलंगाना चुनाव में पकड़ मजबूत करने के लिए पार्टी में कुछ फेरबदल किए हैं. मोहम्मद अजहरुद्दीन का कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष बनना इसी कड़ी का हिस्सा है.

कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में अल्पसंख्यकों को लुभाने के लिए कई वादे किए हैं क्योंकि तेलंगाना में मुस्लिमों की आबादी 12.5 फीसदी है और 42 विधानसभा सीटों पर हार जीत तय करने में मुस्लिम अहम भूमिका निभाते हैं. गौरतलब है कि तेलंगाना में 119 विधानसभा सीट हैं.

तेलंगाना में 7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है. ऐसे में कांंग्रेस का अपनी रणनीति में फेरबदल करना बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi