S M L

महागठबंधन में सीट बंटवारे के लिए लालू से मिलने पहुंचे तेजस्वी, कुशवाहा और साहनी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नीत सत्तारूढ़ जेडीयू ने महागठबंधन में सीट बंटवारे के लिए लालू से मिलने को लेकर नेताओं के रांची जाने का मजाक उड़ाया है

Updated On: Dec 29, 2018 10:26 PM IST

Bhasha

0
महागठबंधन में सीट बंटवारे के लिए लालू से मिलने पहुंचे तेजस्वी, कुशवाहा और साहनी

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, आरएलएसपी प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा और महागठबंधन में हाल ही में शामिल हुए मुकेश साहनी ने रांची की एक जेल में लालू प्रसाद से मुलाकात की. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में विपक्षी गठबंधन में सीट बंटवारे की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए वे आरजेडी प्रमुख से मिले.

आरजेडी के करीबी सूत्रों ने कहा कि एनडीए विरोधी गठबंधन में सीट बंटवारे के सिलसिले में तीनों नेताओं की लालू के साथ बातचीत हुई. बिहार में महागठबंधन में आरजेडी सबसे बड़ा दल है और इसलिए सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने के लिए लालू की मंजूरी जरूरी है.

एनडीए को हराने के लिए रांची की जेल पहुंचे महागठबंधन के दल

महागठबंधन में अभी आरजेडी, कांग्रेस, आरएलएसपी, साहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) , पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी का हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) और समाजवादी नेता शरद यादव की लोकतांत्रिक जनता दल शामिल हैं. साहनी पिछले रविवार को यूपीए में शामिल हुए थे.

लालू से मुलाकात के बाद साहनी के साथ मौजूद कुशवाहा ने कहा कि मुख्य रूप से आरजेडी प्रमुख के स्वास्थ्य के बारे में बातचीत हुई. उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक चर्चा भी हुई, जिसका ब्योरा सार्वजनिक किया जाना जरूरी नहीं है. लेकिन बेशक हमने बीजेपी नीत एनडीए को बिहार और झारखंड में हराने की रणनीति पर चर्चा की.

सीट बंटवारे को लेकर नहीं हुआ कोई फैसला

महागठबंधन के घटक दलों में सीट बंटवारे के बारे में एक सवाल पूछे जाने पर आरएलएसपी प्रमुख ने कहा कि इस पर बाद में चर्चा की जाएगी. उन्होंने कहा कि गठबंधन के सभी साझेदार आज (शनिवार को) मौजूद नहीं थे. सीट बंटवारे का फार्मूला अवश्य ही सभी घटक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में तय होना चाहिए.

लालू के छोटे बेटे और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी ने भी अपने पिता से मुलाकात की. उन्होंने बताया कि सीट बंटवारे के फार्मूले की घोषणा करने की कोई जल्दबाजी नहीं है. इसी के साथ उन्होंने कहा, ‘हमारी प्राथमिकता एनडीए को करारी शिकस्त देने की है और सीटों की संख्या को प्रतिष्ठा का सवाल नहीं बनाना है.’

इस बीच, बिहार कांग्रेस प्रमुख मदन मोहन झा ने कहा कि 14 जनवरी के बाद ही सीट बंटवारे का फार्मूला तैयार होगा. उन्होंने कहा, ‘हमें लगता है कि कांग्रेस को कम से कम 12 सीटें मिलनी चाहिए. लेकिन हमें इस बात को भी ध्यान में रखना होगा कि हमें कई अन्य घटक दलों को भी स्थान देना है.’

जेडीयू ने लालू को बताया कैदी नंबर 3351

हालांकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नीत सत्तारूढ़ जेडीयू ने महागठबंधन में सीट बंटवारे के लिए लालू से मिलने को लेकर नेताओं के रांची जाने का मजाक उड़ाया है. जेडीयू एमएलसी और प्रवक्ता नीरज कुमार ने लालू का जिक्र ‘कैदी नंबर 3351’ के रूप में करते हुए एक बयान जारी किया.

उन्होंने कुशवाहा का नाम लिए बगैर कहा कि वह जेल में कैद आरजेडी प्रमुख के सामने दंडवत करने गए हैं. उन्होंने कहा, ‘मैंने अनुमान लगाया था कि महागठबंधन में सीट बंटवारा सभी घटक दलों के होटवार जेल में दंडवत करने के बाद होगा. यह सही साबित हुआ है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi