S M L

विशेष राज्य का दर्जा मांगने PM आवास के सामने धरने पर बैठे TDP सांसद

पुलिस ने टीडीपी के इन 24 सांसदों के फौरन 7 लोक कल्याण मार्ग से हटाया और बसों में भरकर तुगलक रोड थाने ले गई

Updated On: Apr 08, 2018 12:58 PM IST

FP Staff

0
विशेष राज्य का दर्जा मांगने PM आवास के सामने धरने पर बैठे TDP सांसद

आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग कर रहे तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के सांसद अब धरना-प्रदर्शन पर उतर आए हैं. रविवार को टीडीपी के 24 सांसदों ने दिल्ली के 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास के बाहर विरोध-प्रदर्शन किया.

इसके बाद पुलिस ने आंदोलनकारी सभी टीडीपी सांसदों को हिरासत में ले लिया. उन्हें वहां से जबरन हटाया गया और बसों में भरकर तुगलक रोड थाने ले जाया गया. इस दौरान यह सांसद रास्ते में बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी और प्लकार्ड दिखाते रहे.

इससे पहले शुक्रवार को टीडीपी सांसदों ने लोकसभा की अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के चेंबर में भी इस तरह का विरोध-प्रदर्शन किया था. सुरक्षाकर्मियों ने तब भी उन्हें जबरन वहां से हटा दिया था.

चंद्रबाबू नायडू का निर्देश- विरोध-प्रदर्शन तेज करें टीडीपी सांसद 

पिछले दिनों आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और  टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू ने अपनी पार्टी के सांसदों से कहा कि वो आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के लिए अपना विरोध-प्रदर्शन तेज करें.

टीडीपी सांसदों के साथ एक टेली-कॉन्फ्रेंस में नायडू ने कहा, 'इतने दिनों से बार-बार सदन को स्थगित कराकर बीजेपी इस मुद्दे से बच रही है. अगर सदन की कार्यवाही अनिश्चितकालीन समय के लिए स्थगित हो गई है तो सांसदों को निश्चित रूप से राष्ट्रपति से मिलना चाहिए. बीजेपी बांटो और राज करो की तर्ज पर काम कर रही है.'

उन्होंने कहा, 'हम तब तक पीछे नहीं हटेंगे जब तक राज्यसभा में दिए गए आश्वासन और आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम के प्रावधानों को पूरा नहीं कर दिया जाता.'

आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जे की मांग कर रहे टीडीपी सांसदों के हंगामे और शोरगुल के चलते संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की कार्यवाही पूरी तरह बाधित रही थी.

टीडीपी ने इस मांग को लेकर पिछले महीने एनडीए गठबंधन से अपना नाता तोड़ लिया था. पार्टी ने लोकसभा में नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस भी दिया था. हालांकि सदन में हंगामे के चलते इस पर चर्चा नहीं हो सकी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi