S M L

निजी यात्रा पर थे नॉर्वे के पूर्व पीएम, कश्मीर मुद्दे पर तीसरी पार्टी की भूमिका की गुंजाइश नहीं: स्वराज

नॉर्वे के पूर्व प्रधानमंत्री के मंगने बोंडेविक को लेकर राज्यसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का कहना है कि नॉर्वे के पूर्व पीएम भारत की निजी यात्रा पर थे. उन्हें आर्ट ऑफ लिविंग के जरिए आमंत्रण मिला हुआ था.

Updated On: Dec 28, 2018 03:53 PM IST

FP Staff

0
निजी यात्रा पर थे नॉर्वे के पूर्व पीएम, कश्मीर मुद्दे पर तीसरी पार्टी की भूमिका की गुंजाइश नहीं: स्वराज

नॉर्वे के पूर्व प्रधानमंत्री के मंगने बोंडेविक को लेकर राज्यसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का कहना है कि नॉर्वे के पूर्व पीएम भारत की निजी यात्रा पर थे. उन्हें आर्ट ऑफ लिविंग के जरिए आमंत्रण मिला हुआ था. वहीं स्वराज ने जम्मू कश्मीर मुद्दे को लेकर कहा कि इसमें तीसरी पार्टी की भूमिका के लिए कोई गुंजाइश नहीं है.

पूर्व नॉर्वे पीएम की जम्मू-कश्मीर यात्रा पर हाल ही में काफी बवाल मचा था. जिसको लेकर राज्य सभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा 'नॉर्वे के पूर्व पीएम के मंगने बोंडेविक आर्ट ऑफ लिविंग के निमंत्रण पर भारत की निजी यात्रा पर थे. इस दौरान उन्होंने ऑल इंडिया हुर्रियत कॉन्फ्रेंस समेत कई लोगों से मुलाकात की. हालांकि इस यात्रा के आयोजन में सरकार किसी तरह से शामिल नहीं थी.'

उन्होंने कहा 'शिमला समझौते के तहत और लाहौर घोषणा में दोहराए गए भारत सरकार के सुसंगत और राजसी पद में कोई बदलाव नहीं हुआ है, भारत और पाकिस्तान द्विपक्षीय मुद्दों के समाधान के लिए प्रतिबद्ध हैं. इसमें तीसरी पार्टी की भूमिका के लिए कोई गुंजाइश नहीं है.'

दरअसल नॉर्वे के पूर्व प्रधानमंत्री ने वरिष्ठ अलगाववादी नेताओं सैयद अली शाह गिलानी और मीरवाइज उमर फारूक से मुलाकात की थी. जिसके बाद उनकी यात्रा विवादों में घिर गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस यात्रा के दौरान अलगाववादी नेताओं ने बोंडेविक को कश्मीर की मौजूदा स्थिति की जानकारी दी और इसे बहुत ही संवेदनशील और नाजुक बताया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi