S M L

आज हुए चुनाव तो फिर सरकार बना लेंगे पीएम मोदी, जानिए कितनी सीटें मिलेंगी

इस साल 2018 में आठ राज्यों में चुनाव होने हैं. ये चुनाव भी काफी हद तक साफ कर देंगे कि अगले साल के लोकसभा चुनावों में जनता का रुख क्या होगा

FP Staff Updated On: Jan 26, 2018 10:41 AM IST

0
आज हुए चुनाव तो फिर सरकार बना लेंगे पीएम मोदी, जानिए कितनी सीटें मिलेंगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एनडीए की सरकार ने देश की सत्ता में लगभग चार साल की अवधि पूरी कर ली है. अगले साल यानी 2019 में लोकसभा के चुनाव होने हैं. इस दौरान बीजेपी फिर से सत्ता हासिल करने की कोशिश करेगी. लेकिन कांग्रेस भी चुनाव में बीजेपी को कड़ी चुनौती देने वाली है. किसानों की समस्याएं और रोजगार जैसे मुद्दे पर कांग्रेस लगातार मोदी सरकार पर प्रहार करती रही है. कांग्रेस के सोशल मीडिया कैंपेन का चक्रव्यूह तोड़ना भी बीजेपी के लिए खासा मुश्किल होने वाला है.

इस साल 2018 में आठ राज्यों में चुनाव होने हैं. ये चुनाव भी काफी हद तक साफ कर देंगे कि अगले साल के लोकसभा चुनावों में जनता का रुख क्या होगा.

अगर आज चुनाव होते हैं तो किसका पलड़ा होगा भारी

अगर आज चुनाव होते हैं तो दोनों बड़ी पार्टियों की क्या स्थिति होगी. क्या पीएम नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बन पाएंगे? दो न्यूज चैनलों ने 2019 के चुनावों में जनता के रुख को लेकर सर्वे किया है. दोनों ही सर्वे के मुताबिक बीजेपी की अगुवाई में एनडीए आसानी से बहुमत हासिल कर लेगी. एबीपी न्यूज और सीएसडीएस- लोकनीति के सर्वे के अनुसार, एनडीए को 301 सीटों, यूपीए को 127 और अन्य को 115 सीटों पर जीत मिलेगी. साथ ही देश के 51 प्रतिशत लोग सरकार के कामकाज से खुश हैं जबकि 40 प्रतिशत लोग इससे नाखुश हैं. इसके अलावा 9 प्रतिशत लोगों ने इस पर कहा पता नहीं.

कौन है पीएम के तौर पर पहली पसंद

दूसरी तरफ इंडिया टुडे के सर्वे में ये बात सामने आई कि अगर आज चुनाव होते हैं तो एनडीए को 309 सीटें, यूपीए को 102 सीटें और अन्य को 132 सीटें मिलेंगी. अगर प्रधानमंत्री पद की बात की जाए तो 53 प्रतिशत लोग नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं. राहुल गांधी को प्रधानमंत्री के रूप में 22 प्रतिशत लोग पसंद करते हैं. इसके अलावा चार फीसदी लोगों ने प्रियंका गांधी को बेहतर पीएम बताया.

कौन है पसंदीदा मंत्री

अगर मोदी सरकार में विभिन्न मंत्रियों को पसंद करने की बात की बात की जाए तो लोग सबसे बेहतर मंत्री अरुण जेटली को मानते हैं. उन्हें 26 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया. दूसरे नंबर पर 24 प्रतिशत के साथ राजनाथ सिंह हैं. 23 प्रतिशत लोगों ने सुषमा स्वराज को बंहतर मंत्री बताया. जबकि 18 प्रतिशत लोग मंत्री के तौर पर नितिन गडकरी को पसंद करते हैं.

( साभार: न्यूज 18 )

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi