S M L

आपराधिक मामलों में दोषी करार दिए जाने के पहले ही MP-MLA निलंबित होंगे या नहीं, SC का फैसला कल

5 जजों की संवैधानिक पीठ ने इस मामले में पोल पैनल, केंद्र सरकार और पार्टियों की राय जानने के बाद अपना फैसला सुरक्षित कर लिया था. अब मंगलवार को कोर्ट इस याचिका पर फैसला सुना सकता है

Updated On: Sep 24, 2018 08:46 PM IST

FP Staff

0
आपराधिक मामलों में दोषी करार दिए जाने के पहले ही MP-MLA निलंबित होंगे या नहीं, SC का फैसला कल

मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट एक अहम फैसला करेगा. आपराधिक मामले में दोषी ठहराए जाने से पहले ही सांसदों और विधायकों को अयोग्य घोषित किया जा सकता है या फिर नहीं इस पर फैसला सुप्रीम कोर्ट को लेना है. पांच जजों की बेंच मंगलवार को पीआईएल पर सुनवाई करेगी. हालांकि केंद्र सरकार ने आपराधिक पृष्ठभूमि वाले सांसदों को हटाने की मांग कर रहे पीआईएल का विरोध किया है.

वर्तमान में कानून आपराधिक मामलों में दोषी करार होने के बाद सांसदों और विधायकों को अयोग्य घोषित करता है.

सुप्रीम कोर्ट ने 28 अगस्त को मामले में सुनवाई करते हुए कहा था कि मतदाताओं को उम्मीदवारों के इतिहास और पिछले जीवन के बारे में जानने का पूरा हक है. ऐसे में चुनाव आयोग को कहा जा सकता है कि वह राजनीतिक पार्टियों से आपराधिक मामलों में शामिल लोगों को उनके चुनाव चिह्न पर लड़ने के लिए टिकट ना दें.

कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा था:

5 जजों की संवैधानिक पीठ ने इस मामले में पोल पैनल, केंद्र सरकार और पार्टियों की राय जानने के बाद अपना फैसला सुरक्षित कर लिया था. अब मंगलवार को कोर्ट इस याचिका पर फैसला सुना सकता है.

इसके अलावा कोर्ट एक दूसरी पीआईएल पर भी सुनवाई करेगा, जिसमें ऐसे सांसदों-विधायकों को लॉ प्रैक्टिस करने से भी रोकने की मांग की गई है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi