S M L

सुब्रमण्यम स्वामी: सरकार के दबाव में दिखाए गए जीडीपी के गलत आंकड़े

स्वामी का कहना है कि नोटबंदी को सफल दिखाने के लिए दबाव डालकर गलत आंकड़े पेश किए गए

Updated On: Dec 24, 2017 01:29 PM IST

FP Staff

0
सुब्रमण्यम स्वामी: सरकार के दबाव में दिखाए गए जीडीपी के गलत आंकड़े

बीजेपी के नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी कब किसके खिलाफ मोर्चा खोल दें, किसी को नहीं पता होता. शनिवार को उन्होंने बीजेपी और केंद्र सरकार के खिलाफ हमला बोल दिया.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक स्वामी ने आरोप लगाया कि केंद्रीय सांख्यकी संगठन (सीएसओ) के बड़े अधिकारियों पर दबाव डालकर जीडीपी के अच्छे आंकड़े दिखाए गए. ये इसलिए किया गया ताकि लोगों को लगे कि नोटबंदी का अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक असर नहीं पड़ा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मूडीज़ जैसी संस्थाओं की रेटिंग पर भरोसा नहीं करना चाहिए. ये पैसे लेकर रिपोर्ट जारी कर देती हैं.

खबर के मुताबिक अहमदाबाद के एक कार्यक्रम में स्वामी ने कहा कि उन्होंने सीएसओ के डायरेक्टर से पूछा, "आपने इस तिमाही के लिए जीडीपी के आंकड़े कैसे जारी किए, जबकि नोटबंदी तो नवंबर (2016) को हुई थी और आपने आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट फरवरी 2017 में प्रकाशित की, यानी प्रकाशन के लिए ये रिपोर्ट कम से कम तीन हफ्ते पहले गई होगी. तो आपने जनवरी 2017 में रिपोर्ट पेश की और आपने बता दिया कि नोटबंदी का कोई असर नहीं हुआ. आपने इसकी गणना कैसे की?"

स्वामी के मुताबिक सीएसओ के अधिकारी ने उन्हें जवाब दिया कि उस डेटा देने का दबाव था तो उसने दे दिया. इसलिए जीडीपी के इन आंकड़ों पर विश्वास न करें. और साल भर में जीडीपी पर क्या असर पड़ा है उसे ही सही मानें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi