S M L

नीरव मोदी और उसके परिवार के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस वक्त नीरव मोदी ब्रिटेन में है और वहां उसने राजनीतिक शरण की मांग की है

Updated On: Jun 12, 2018 08:01 PM IST

FP Staff

0
नीरव मोदी और उसके परिवार के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी

मुंबई के पीएमएलए स्पेशल कोर्ट ने पीएनबी बैंक घोटाला मामले में नीरव मोदी और उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है. अदालत ने ईडी द्वारा पिछले महीने दायर किए गए आरोपपत्र पर संज्ञान करते हुए यह आदेश दिया. विशेष धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) न्यायाधीश सलमान आजमी ने नीरव मोदी और 10 अन्य के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए.

ईडी ने पिछले महीने नीरव मोदी और उसके पिता दीपक मोदी , बहन पूर्वी मेहता , बहनोई मयंक मेहता , भाई नीशल मोदी और एक दूसरे रिश्तेदार निहाल मोदी सहित 23 लोगों के खिलाफ पीएनबी से जुड़े धोखाधड़ी के मामले में 12,000 पन्नों का आरोपपत्र दायर किया था.

हीरा व्यापारी नीरव मोदी करोड़ों का बैंक फ्रॉड कर देश से फरार है. फाइनेंशियल टाइम्स में रविवार को छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक इस वक्त नीरव मोदी ब्रिटेन में है और वहां उसने राजनीतिक शरण की मांग की है.

भारत के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी पर 13,400 करोड़ के फ्रॉड का आरोप लगाया था. भारत के विदेश मंत्रालय का कहना है, 'हमारी कोशिश है कि प्रत्यर्पण के बजाय लॉ इन्फोर्समेंट एजेंसियों के द्वारा ही नीरव मोदी तक पहुंच बनाई जाए.'

नीरव मोदी, उनके मामा मेहुल चौकसी और उनसे जुड़ी कंपनियों पर पीएनबी से 12,717 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप है. कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, उसका कारोबार अमेरिका, यूरोप, पश्चिम एशिया और भारत सहित कई देशों में फैला है. उसने अपनी मौजूदा स्थिति के लिए नकदी और सप्लाइ चेन में दिक्कतों को जिम्मेदार बताया है. अदालत में दाखिल दस्तावेजों के अनुसार कंपनी ने 10 करोड़ डालर की आस्तियों व कर्ज का जिक्र किया है. मुंबई के पीएमएलए स्पेशल कोर्ट ने पीएनबी बैंक घोटाला मामले में नीरव मोदी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है.

(भाषा से इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi