S M L

रजनीकांत ही नहीं कई हीरोइन भी शामिल हुई हैं दक्षिण की राजनीति में

1970 के दशक से राज्य की बागडोर संभाल रहे तीनों मुख्यमंत्रियों एम. करुणानिधि, एमजी रामचंद्रन और जे. जयललिता की पृष्ठभूमि फिल्मी रही है. करुणानिधि स्क्रिप्ट राइटर, जबकि एमजीआर और जयललिता हीरो-हीरोइन हुआ करते थे

Updated On: Dec 31, 2017 12:12 PM IST

FP Staff

0
रजनीकांत ही नहीं कई हीरोइन भी शामिल हुई हैं दक्षिण की राजनीति में

दक्षिण भारत में फिल्मी अभिनेताओं का कद यूं ही नहीं लार्जर दैन लाइफ रहा है. जब फिल्मों में रहे तो फैंस ने सर पर बिठाकर रखा. देवताओं की तरह पूजा. जब उन्होंने राजनीति में कदम रखा तो सीधे सीएम की कुर्सी तक पहुंचा दिया. इसकी अगली कड़ी रजनीकांत के साथ बढ़ने जा रही है. 31 दिसंबर की सुबह उन्होंने राजनीति में आने की घोषणा कर दी है.

इससे पहले 1970 के दशक से राज्य की बागडोर संभाल रहे तीनों मुख्यमंत्रियों एम. करुणानिधि, एमजी रामचंद्रन और जे. जयललिता की पृष्ठभूमि फिल्मी रही है. करुणानिधि स्क्रिप्ट राइटर, जबकि एमजीआर और जयललिता हीरो-हीरोइन हुआ करते थे.

Actor Rajnikanth speaks during a media conference about the film "Kochadaiyaan", directed by his daughter Soundarya (R), London March 31, 2012. REUTERS/Paul Hackett (BRITAIN - Tags: ENTERTAINMENT) - LM1E83V14ZO01

रजनीकांत

भारतीय सिनेमा के सुपरस्टार रजनीकांत ने साल के आखिरी दिन बड़ा फैसला किया. उन्होंने एलान किया कि अब वो राजनीति में एंट्री करने जा रहे हैं. फैंस से मुलाकात के बाद उन्होंने श्री राघवेंद्र कल्याण मंडपम में कहा, 'मेरा राजनीति में आना तय है. मैं अब राजनीति में आ रहा हूं. ये आज की सबसे बड़ी जरूरत है.' उन्होंने आगे कहा कि वह अपनी नई राजनीतिक पार्टी बनाएंगे. इसके बाद अगला विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. संभव है कि सभी तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर उनके प्रत्याशी खड़े होंगे.

An undated file picture shows Indian actress Khushboo during a film shoot in Chennai. Kushboo has been pelted with sandals, tomatoes and rotten eggs and hauled before court for telling Indian men not to expect their brides to be virgins anymore. REUTERS/Stringer - RP2DSFHXCRAB

खुशबू सुंदर

कई हिट फिल्म देनेवाली खुशबू ने साल 2010 को राजनीति में कदम रखा. इसकी शुरूआत डीएमके से की. चार साल तक पार्टी की स्टार प्रचारक रहीं, इसके बाद साल 2014 के मध्य में खुशबू ने डीमके छोड़ दी और अपनी कठिन मेहनत की उपेक्षा करने के लिए पार्टी नेतृत्व को खरी खोटी सुनाई थी. नवंबर 2016 में कांग्रेस ज्वाइन कर लिया. इस वक्त वह देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं.

divya spandana

दिव्य स्पंदना

राहुल गांधी ने मशहूर एक्ट्रेस और पूर्व सांसद रम्या को अपनी सोशल मीडिया टीम की प्रमुख नियुक्त किया है. उन्होंने हरियाणा के रोहतक से पार्टी के सांसद दीपेंद्र हुड्डा की जगह ली, जो साल 2012 से ही सोशल मीडिया टीम संभाल रहे थे. राम्या 34 साल की उम्र में 2012 में कांग्रेस में शामिल हुई थीं. वह मांड्या से सांसद भी रहीं. हाल के दिनों में ऑफिस ऑफ राहुल गांधी यानी कांग्रेस अध्यक्ष का ट्विटर हैंडल काफी सक्रिय दिखने लगा. कभी पप्पू कहे जानेवाले राहुल गांधी अचानक समझदार दिखने लगे. समझदारी वाली बात करने लगे. कदम-कदम पर मोदी सरकार को घेरने लगे. लोगों को एकबारगी लगा कि यह सब अचानक हुआ कैसे. इस सब के पीछे अभिनेत्री दिव्य स्पंदना का ही कमाल रहा है.

Kamal-Hassan-Pardaphash-108073

कमल हसन

कमल हासन दक्षिणपंथी राजनीति के विरोधी हैं. कुछ समय पहले वह विपक्षी दल डीएमके के साथ मंच साझा करते नजर आए थे. कुछ लोगों का कहना है कि वह डीएमके में शामिल हो सकते हैं, हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि वह नई पार्टी बना सकते हैं. साउथ फिल्मों के सुपरस्टार कमल हासन ने अपने जन्मदिन पर साफ कर दिया था कि वो राजनीति में आएंगे. उन्होंने नई पार्टी बनाने की तरफ भी इशारा किया था. हालांकि उनकी पार्टी अभी बनी नहीं है लेकिन फैंस ने उन्हें फंड देना शुरू कर दिया है.

Tamil Actor Vishal in Pandiya Nadu Movie Stills

विशाल कृष्णा

तमिल फिल्मों के सूपरस्टार ने हाल ही में राजनीति में कदम रखा है. इस साल जयललिता के निधन से खाली हुई सीट पर उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा. ये अलग बात है कि इस चुनाव में उनको हार का सामना करना पड़ा है. चुनाव से पहले आयोग ने एक्टर विशाल का नामांकन पहले स्वीकार कर लिया था. लेकिन बाद में उसे रद्द कर दिया गया. इसकी शिकायत उन्होंने पीएमओ तक की. बाद में नामांकन स्वीकार किया गया, और ऐसा करनेवाले अधिकारी का तबादला कर दिया गया.

Bollywood actress Nagma reacts as she sits in a car in the northern Indian city of Chandigarh 22, 2004. Nagma is in the city to shoot a film "Ab Tumhare Hawale Watan Saathiyo" directed by Anil Sharma. REUTERS/Ajay Verma AH/CP - RP4DRIHAOFAA

नगमा 

साल 2003 से ही वह कांग्रेस पार्टी में हैं. इसके बाद से लगभग सभी चुनावों में पार्टी की स्टार प्रचारक रही है. यहां तक कि हालिया यूपी नगर निकाय चुनाव में भी उन्होंने पार्टी की तरफ से प्रचार किया. साल 2003 में हैदराबाद से लोकसभा चुनाव लड़ने का प्रस्ताव ठुकरा चुकी हैं. लेकिन महाराष्ट्र से पूर्व सीएम विलासराव देशमुख के मरने के बाद खाली हुई राज्यसभा की सीट पर पार्टी की ओर से प्रस्तावित नहीं किए जाने पर निराशा भी जाहिर कर चुकी हैं.

वैसे तमिलनाडु की राजनीति अभिनेता से नेता बने राजनेताओं को काफी रास आई है. सी. अन्नादुरई, एमजी रामचंद्रन और जयललिता राजनीति में आने से पहले फिल्मी दुनिया में धूम मचा चुके थे. ये तीनों तमिलनाडु के सीएम भी बने. इन तीनों के अलावा एस एस राजेंद्रन, शरत कुमार और डी. नेपोलियन ने भी सफल फिल्मी करियर के बाद राजनीति में किस्मत आजमाई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi