S M L

सोनिया ने चिदंबरम को कहा था, 'तहलका के फंडर्स को बचाओ': जया जेटली

जया तहलका के ‘ऑपरेशन वेस्ट इंड’ स्टिंग को लेकर कांग्रेस को निशाना बनाती दिख रही है

Updated On: Nov 08, 2017 11:52 AM IST

Bhasha

0
सोनिया ने चिदंबरम को कहा था, 'तहलका के फंडर्स को बचाओ': जया जेटली

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 2004 में तत्कालीन वित्तमंत्री पी. चिदंबरम को पत्र लिखकर उनसे सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि तहलका मैगज़ीन की फाइनेंसिंग करने वालों से ‘अनुचित व्यवहार’ नहीं किया जाए. समता पार्टी की पूर्व अध्यक्ष जया जेटली ने यह दावा किया है.

तहलका पत्रिका ने पूर्ववर्ती अटल बिहारी वाजपेयी की एनडीए सरकार के दौरान रक्षा सौदे में कथित भ्रष्टाचार पर स्टिंग ऑपरेशन किया था जिस कारण तत्कालीन रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस को इस्तीफा देना पड़ा था.

जया ने अपनी किताब में किए कई दावे

जया ने ये दावे अपनी किताब ‘लाइफ अमंग द स्कॉर्पियंस’ में किए, जिसमें तहलका के ‘ऑपरेशन वेस्ट इंड’ स्टिंग को लेकर वह कांग्रेस को निशाना बनाती दिख रही है. असम राज्य मानवाधिकार आयोग के तत्कालीन प्रमुख जस्टिस एस एन फुकन को जनवरी 2003 में तहलका जांच के लिए नामित किया गया था.

जया लिखती हैं, ‘न्यायमूर्ति फुकन ठीक तरीके से काम कर रहे थे और किसी को मामले में विलंब नहीं करने दे रहे थे. उन्होंने घोषणा में कहा की टेप को जांच के लिए भेजा जा रहा है और तहलका टीम ने आयोग की कार्यवाही का बहिष्कार करने का निर्णय किया जिसे उन्होंने बड़े शांत मन से लिया.’

रूपा प्रकाशन की किताब में लिखा गया है, ‘आयोग जब काम कर रहा था तभी सोनिया गांधी ने यूपीए और राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के प्रमुख के तौर पर वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को 25 सितंबर और 27 सितंबर 2004 को आधिकारिक रूप से पत्र लिखकर ये सुनिश्चित करने को कहा कि तहलका का फाइनेंसिंग करने वाले फर्स्ट ग्लोबल से ‘अनुचित व्यवहार’ नहीं किया जाए.’ उन्होंने कहा कि विपक्ष के एक विश्नस्त सूत्र ने पत्र की एक कॉपी उन्हें उपलब्ध कराई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi