S M L

करात को 'मात' देकर सीताराम येचुरी फिर चुने गए CPM महासचिव

हैदराबाद में चल रहे 22वें पार्टी कांग्रेस में पोलित ब्यूरो और सेंट्रल कमेटी के लिए रविवार को नए सदस्यों के चयन के बाद महासचिव की घोषणा की गई

FP Staff Updated On: Apr 22, 2018 02:14 PM IST

0
करात को 'मात' देकर सीताराम येचुरी फिर चुने गए CPM महासचिव

सीताराम येचुरी को फिर से मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी का महासचिव चुन लिया गया है. हैदराबाद में चल रहे 22वें पार्टी कांग्रेस में पोलित ब्यूरो और सेंट्रल कमेटी के लिए नए सदस्यों के चयन के बाद महासचिव की घोषणा की गई.

सीताराम येचुरी और पूर्व महासचिव प्रकाश करात के बीच अघोषित रूप से मनमुटाव की अटकलों के बीच माना जा रहा था कि महासचिव के नाम पर फिर से विचार किया जा सकता है. हालांकि, रविवार को सीताराम येचुरी को दोबारा पार्टी का महासचिव बनाने की घोषणा की गई.

सीपीएम महासचिव की दौड़ में पार्टी की वरिष्ठ नेता वृंदा करात भी शामिल थीं, लेकिन आखिर में पार्टी ने सीताराम येचुरी को एक और टर्म देने का निर्णय लिया. पार्टी सूत्रों के अनुसार, एम ए बेबी, माणिक सरकार और बी वी राघवेल्लु वृंदा करात को महासचिव बनाने के पक्ष में थे.

सीताराम येचुरी को 19 अप्रैल, 2015 को प्रकाश करात की जगह पार्टी का महासचिव चुना गया था. इसी महीने उनका यह कार्यकाल पूरा हो गया. आंध्र प्रदेश के रहने वाले येचुरी उदारवादी सोच वाले नेता माने जाते हैं. हालांकि उनके कार्यकाल में पार्टी की अपने गढ़ त्रिपुरा में करारी हार हुई है. वर्तमान में पार्टी की सिर्फ दक्षिण भारत के राज्य केरल में सरकार में है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi