S M L

बीएमसी चुनाव​: शिवसेना नंबर वन, बहुमत किसी पार्टी को नहीं

महाराष्ट्र के अन्य शहरों में बीजेपी को जोरदार बढ़त मिली है

Updated On: Feb 23, 2017 09:15 PM IST

IANS

0
बीएमसी चुनाव​: शिवसेना नंबर वन, बहुमत किसी पार्टी को नहीं

बृहनमुंबई नगर निगम (बीएमसी) की 227 सीटों के लिए हुए चुनाव में शिवसेना सबसे ज्यादा सीटें लेकर पहले स्थान पर है. हालांकि बीजेपी का कहना है कि वह निर्दलीय पार्षदों की मदद से बीएमसी की सत्ता हासिल कर सकती है.

गुरुवार को जब मतदान शुरू हुआ तो यह लग रहा था कि शिवसेना अकेले बहुमत हासिल कर सकती है. इस अंदाजे पर शिवसैनिकों ने जश्न भी मना लिया. हालांकि, मतगणना के बाद शिवसेना सिर्फ 84 सीटों तक सिमट गई. वहीं, बीजेपी ने 82 सीटों पर जीत हासिल की है.

बहुमत के लिए जरूरी 114 का आंकड़ा

सामान्य बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को 114 पार्षदों की जरूरत है.

महाराष्ट्र में हुए निकाय चुनाव में बीजेपी ने बेहतर प्रदर्शन किया है, वहीं शिवसेना ने ठाणे में जीत दर्ज की है.

मुंबई बीजेपी के अध्यक्ष आशीष शेलार ने कहा कि पार्टी ने मुंबई में 81 सीटें जीती हैं. इसके अलावा चार निर्दलीय पार्षदों का भी समर्थन है.

उन्होंने कहा, 'यह बीजेपी की ऐतिहासिक जीत है.हमारे पास शिवसेना से केवल तीन सीटें कम हैं. इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के विकास के एजेंडे को जाता है.'

टूट गया है गठबंधन

शिवसेना ने निकाय चुनाव से पहले बीजेपी से गठबंधन तोड़ लिया था. पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बहुमत न मिलने पर कम से कम 100 सीटों पर जीत दर्ज करने की उम्मीद जताई थी.

बीएमसी का सालाना बजट साल 2016-17 के लिए 37,000 करोड़ रुपए है.

कांग्रेस को करारा झटका

मुंबई में कांग्रेस को करारा झटका लगा है. हार की जिम्मेदारी लेते हुए मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष संजय निरुपम ने इस्तीफा दे दिया है.

राज ठाकरे की मनसे को सात सीटें, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को नौ सीटें तथा मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) को तीन सीटें मिली हैं.

महाराष्ट्र के अन्य शहरों में बीजेपी को जोरदार बढ़त मिली है. बीजेपी पुणे नगर निगम में जीत की ओर बढ़ रही है, जिससे राकांपा दूसरे नंबर पर चली गई है. पुणे में शिवसेना, मनसे तथा कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद खराब रहा.

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने कहा कि नासिक में बीजेपी 112 सीटें जीतने की ओर अग्रसर है. बीजेपी अमरावती में भी बेहतर प्रदर्शन कर रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi