S M L

बाल ठाकरे के स्मारक के लिए फडणवीस सरकार ने दिए 100 करोड़ रुपए

शिवसेना ने महाराष्ट्र सरकार के इस फैसले पर खुशी जताई है. हालांकि, उसने कहा कि इस फैसले का आने वाले लोकसभा चुनावों के लिए दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन की संभावना से कोई लेना-देना नहीं है

Updated On: Jan 23, 2019 10:39 AM IST

FP Staff

0
बाल ठाकरे के स्मारक के लिए फडणवीस सरकार ने दिए 100 करोड़ रुपए

महाराष्ट्र सरकार ने शिवसेना के दिवंगत संस्थापक बाल ठाकरे के स्मारक के निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दी है. लोकसभा चुनाव से पहले इसे बीजेपी के अपने सहयोगी शिवसेना के साथ संबंधों में सुधार के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है.

फडणवीस कैबिनेट ने बाल ठाकरे की जयंती की पूर्व संध्या पर स्मारक के निर्माण के लिए धन मंजूर करने का फैसला किया. शिवसेना ने सरकार के इस फैसले पर खुशी जताई. हालांकि, उसने कहा कि सरकार के इस फैसले का आगामी चुनावों के लिए दोनों पार्टियों (बीजेपी-शिवसेना) के बीच गठबंधन की संभावना से कोई लेना-देना नहीं है.

सूत्रों के अनुसार महानगर का नगर निकाय बुधवार को स्मारक के निर्माण के लिए भूमि का कब्जा ट्रस्ट को सौंपेगा. मंगलवार को मुंबई में कैबिनेट की बैठक के बाद वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने संवाददाताओं को बताया कि बीजेपी और उसके सहयोगी दल शिवसेना के बीच ‘मधुर संबंध है और रहेगा.’

उन्होंने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में दोनों दलों के बीच समझौता होने की ‘काफी संभावना’ है क्योंकि बीजेपी गठबंधन के पक्ष में है.

देवेंद्र फडणवीस

देवेंद्र फडणवीस

स्मारक निर्माण के लिए बुधवार को ट्रस्ट को सौंपी जाएगी जमीन

दिवंगत बाल ठाकरे के स्मारक निर्माण के लिए निर्धारित जमीन को नगर निकाय बुधवार को मुंबई में एक कार्यक्रम में उस ट्रस्ट को सौंपेगा जिसका गठन उसके निर्माण के लिए किया गया है.

स्मारक निर्माण का काम अगले महीने शुरू होने की संभावना है.

‘बाला साहेब ठाकरे राष्ट्रीय स्मारक न्यास’ को पिछले साल लगभग 11,500 वर्गमीटर जमीन आवंटित की गई थी. इसने स्मारक के निर्माण का रास्ता साफ कर दिया था.

शिवसेना ठाकरे की जयंती के मौके पर शहर के मेयर के बंगले में एक कार्यक्रम का आयोजन कर रही है. मेयर के बंगले को स्मारक के हिस्से के तौर पर संग्रहालय में तब्दील किया जाएगा.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi