S M L

पंजाब चुनाव 2017: अकाली दल का लोक-लुभावन घोषणा पत्र जारी

अमेरिका-कनाडा समेत विदेशों में खेती की इच्छा रखने वाले पंजाबियों के लिए 1 लाख एकड़ जमीन खरीदने का वादा

Updated On: Jan 25, 2017 05:27 PM IST

FP Staff

0
पंजाब चुनाव 2017: अकाली दल का लोक-लुभावन घोषणा पत्र जारी

शिरोमणि अकाली दल ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है. लोक-लुभावन इस घोषणा पत्र में छोटे किसानों के लिए कृषि ऋण माफी, युवाओं के लिए 20 लाख रोजगार, उद्योग के लिए मेगा परिसर और गरीबों के लिए सहायता का वादा किया गया है.

पंजाब के उप-मुख्यमंत्री और अकाली दल के अध्यक्ष सुखवीर सिंह बादल ने ‘विजन दस्तावेज’ जारी किया. इसमें ‘जो कहा, कर दिखाया’ का नारा दिया गया है.

घोषणा पत्र में जो बात सबसे ज्यादा चौंका रही है वो ये कि- अकाली दल ने वादा किया है कि वो दूसरे देशों के अलावा अमेरिका और कनाडा में एक लाख एकड़ जमीन खरीदेगा. इसका मकसद दूसरे देशों में जाकर खेती का पेशा अपनाने की इच्छा रखने वाले पंजाबियों की मदद करना है.

हालांकि पार्टी ने इसका ज्‍यादा खुलासा नहीं किया है कि वह कैसे इस योजना पर अमल करेगी. इस कार्यक्रम का लाभ कौन-कौन लोग ले पाएंगे. क्‍या संबंधित देश इसे राज्‍य प्रायोजित परदेश वास के रूप में नहीं देखेंगे.

सुखबीर बादल ने कहा कि हमने पहले जो वादा किया था, उसे पूरा कर दिया. इस क्रम में उन्होंने पंजाब में जरुरत से ज्यादा बिजली उत्पादन, आटा, दाल और शगुन जैसी अनोखी कल्याणकारी योजनाओं की शुरूआत, राज्य के 165 शहरों में 100 फीसदी पानी की सप्लाई और सीवर सुविधाएं मुहैया कराने की बात की.

उन्होंने कहा कि ‘अब हम सभी 12 हजार गांवों में भी ऐसा ही करेंगे. इसके अलावा सीमेंट की सड़कें बनायी जाएगी और सोलर लाइटें लगायी जाएंगी. हम आज किए गए वादों को पूरा करने के लिए उसी तरह से प्रतिबद्ध हैं’.

बादल ने कहा कि 10 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से पांच किलोग्राम चीनी और 25 रूपए प्रति किलोग्राम की दर से दो किलोग्राम घी देने की नई पहल भी शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र को मुफ्त बिजली और अन्य सुविधाएं जारी रहेंगी.

किसानों को आकर्षित करने के लिए अकाली दल-बीजेपी गठबंधन सभी छोटे किसानों के कृषि ऋण माफ करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य के अलावा किसानों को गेहूं और धान पर 100 रूपए प्रति क्विंटल उर्वरक प्रोत्साहन के रूप में अतिरिक्त समर्थन देगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi