S M L

शरद पवार बोले- मराठा समुदाय को आरक्षण देने की प्रक्रिया में लगेगा समय

शरद पवार ने कहा कि आंदोलनकारियों को हिंसा में शामिल नहीं होना चाहिए.

Bhasha Updated On: Aug 11, 2018 08:50 PM IST

0
शरद पवार बोले- मराठा समुदाय को आरक्षण देने की प्रक्रिया में लगेगा समय

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने शनिवार को कहा कि मराठा समुदाय को आरक्षण देने के लिए संवैधानिक प्रक्रिया में समय लगेगा और आंदोलनकारियों को इसे ध्यान में रखते हुए हिंसा में शामिल नहीं होना चाहिए.

उन्होंने कहा कि बीजेपी नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार ने पहले भी इसी तरह का रूख अपनाया था. कानूनी प्रक्रिया के बाद मराठा आरक्षण की मांग को पूरा करने के लिए समय की जरूरत है.

पवार ने शनिवार को जारी बयान में कहा, 'जब भी आंदोलन शुरू होता है तो यह भी जानना जरूरी होता है कि यह कब बंद होगा. मैं इस पर विचार करने के लिए (आंदोलनकारियों को) धन्यवाद देता हूं. आंदोलन मराठा समुदाय की भावनाओं को सबके समक्ष लाया है. मांग पूरा करने के लिए संवैधानिक प्रक्रिया की जरूरत है. इसके लिए उपयुक्त समय की आवश्यकता होती है.'

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस प्रक्रिया को सरकार और विधायिका द्वारा पूरा करने के लिए शांति की जरूरत है. वह खुद भी मराठा हैं. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख ने कहा, 'यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि आंदोलन के कारण राज्य के उद्योग को नुकसान नहीं पहुंचे. इस तरह के आंदोलन से उद्योग में निवेश रूक जाएगा और बेरोजगारी की समस्या और विकराल हो जाएगी.'

पवार ने कहा कि बिना किसी पूर्वाग्रह के आंदोलन जारी रहना चाहिए और संविधान के तहत दूसरे समुदायों को प्राप्त आरक्षण में कमी लाए बगैर मराठा समुदाय को आरक्षण मिलना चाहिए. उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार और कुछ निहित स्वार्थी तत्व आंदोलन को बदनाम करने का प्रयास कर रहे हैं और मराठा एवं दूसरे समुदायों को बांटने का प्रयास कर रहे हैं.

पवार ने कहा कि मराठा आंदोलनकारियों के आदर्श छत्रपति शिवाजी महाराज ने जब संप्रभु राष्ट्र का निर्माण किया था तो उन्होंने सभी समुदायों को साथ लिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi