विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

यूपी चुनाव में सातवें चरण की वोटिंग कल, बाहुबलियों का असली इम्तिहान

गाजीपुर,वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र, जौनपुर में वोट डाले जाएंगे.

FP Staff Updated On: Mar 07, 2017 09:12 PM IST

0
यूपी चुनाव में सातवें चरण की वोटिंग कल, बाहुबलियों का असली इम्तिहान

यूपी विधानसभा चुनाव में सातवें और आखिरी चरण का मतदान 8 मार्च को होगा. इस चरण में कुल 7 जिलों की 40 सीटों पर मतदान हो रहा है. गाजीपुर,वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र, जौनपुर में वोट डाले जाएंगे.

UP Election_Seventh Phase_1_Revised

साल 2012 के विधानसभा चुनाव में इन जिलों में समाजवादी पार्टी ने सबसे ज्यादा 23 सीटें जीती थीं. जबकि बीजेपी को 4, बीएसपी को 5, कांग्रेस को 3 और अन्य को 5 सीटें मिली थीं.

सातवें चरण में जहां कुल वोटरों की तादाद 1.41 करोड़ है तो वहीं चुनावी मैदान में ताल ठोंकने वाले 535 उम्मीदवार हैं.

UP Election Daagi

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक सातवें चरण में करीब 22% दागी उम्मीदवार हैं. 535 उम्मीदवारों में कुल 115 दागी उम्मीदवार हैं जिनमें 95 उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

समाजवादी पार्टी के 19, कांग्रेस के 5, बीएसपी के 17, बीजेपी के 13 और 18 निर्दलीय दागी उम्मीदवार मैदान में हैं.

करोड़पति उम्मीदवारों की बहार

इस चरण में भी राजनीतिक दलों की तरफ से करोड़पति उम्मीदवारों ने धनबल की ताल ठोंकी है.  कुल 132 उम्मीदवार करोड़पति हैं. बीएसपी के 32, बीजेपी के 23, समाजवादी पार्टी के 21, कांग्रेस के 7  और राष्ट्रीय लोकदल के 7 उम्मीदवार करोड़पति हैं. बीएसपी के उम्मीदवार भोलानाथ की संपत्ति 51 करोड़ है. भोलानाथ जौनपुर की मड़ियाहूं सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि बीजेपी की उम्मीदवार शुचिस्मिता मौर्य की संपत्ति 46 करोड़ है जो कि मिर्जापुर की मझावा सीट से चुनाव लड़ रही हैं. वहीं गाजीपुर की सैदपुर सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुभाष पासी की संपत्त‍ि 40 करोड़ है.

UP Election_Seventh Phase crorepati

इस बार भी कई दिग्गजों की किस्मत और साख दांव पर है. कांगेस विधायक और उम्मीदवार अजय राय, बीएसपी उम्मीदवार और मुख्तार अंसारी के भाई सिगबतउल्ला, निर्दलीय उम्मीदवार कृष्णा पटेल और सपा सरकार में मंत्री रहे ओमप्रकाश सिंह और सुरेंद्र सिंह पटेल चुनाव मैदान में हैं.

UP Election Big faces

वहीं धनंजय सिंह, सुशील सिंह, उपेंद्र सिंह गुड्डू,विजय मिश्रा, विनीत सिंह और पारस नाथ यादव जैसे बाहुबली छवि वाले उम्मीदवार भी मैदान में उतरे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi