विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह बोले, 'पुष्पक विमान के बारे में पढ़ें IIT छात्र'

सत्यपाल सिंह ने कहा कि राइट ब्रदर्स से करीब 8 साल पहले तलपड़े ने हवाई जहाज की खोज कर ली थी

FP Staff Updated On: Sep 21, 2017 05:06 PM IST

0
केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह बोले, 'पुष्पक विमान के बारे में पढ़ें IIT छात्र'

मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर और वर्तमान में मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह ने बीते बुधवार को इंजीनियरिंग के छात्रों को टिप्स दिए. उन्होंने सुझाव दिया कि छात्रों को एयरप्लेन के वास्तविक आविष्कारक शिवकर बापुजी तलपड़े के बारे में बताया जाना चाहिए. केंद्रीय मंत्री ने छात्रों से रामायण में वर्णित पुष्पक विमान के बारे में भी बात की.

एयरप्लेन का आविष्कार किसने किया?

उन्होंने कहा, छात्रों को क्यों नहीं पढ़ाया जाता  कि 'राइट ब्रदर्स' से पहले एक भारतीय शिवकर बाबुजी तलपड़े ने एयरप्लेन का आविष्कार कर दिया था. उन्होंने राइट ब्रदर्स से 8 साल पहले एयरप्लेन के बारे में जानकारी दी थी. क्या हमारे छात्रों को ये चीजें आईआईटी में पढ़ाई जाती है? अगर नहीं पढ़ाई जाती है तो ऐसा करना चाहिए.

सबसे पहले एयरक्राफ्ट का आइडिया किसने दिया

कहा जाता है कि तलपड़े ने वैदिक ग्रंथों से ही उन्हें सबसे पहले एअरक्राफ्ट का आइडिया आया था. दावा किया जाता है कि तलपड़े ने साल 1895 में मुंबई के जुहू बीच पर भीड़ के सामने इसका प्रदर्शन भी किया था. वहां बड़ोदा के राजा भी मौजूद थे. एयरक्राफ्ट 1500 फीट की ऊंचाई पर गया था और वहां कुछ मिनट रुका.

एयरप्लेन के बारे में क्या थे दावे 

कुछ दावे ऐसे भी किए जाते हैं कि तलपड़े ने ईंधन के लिए पारे का प्रयोग किया था. वहीं, कुछ लोगों को कहना था कि ये एक प्रकार का यूरीन था. सत्यपाल सिंह ने कहा कि छात्रों को प्राचीन भारतीय वैज्ञानिकों और उनके आविष्कारों के बारे में भी जानकारी देनी चाहिए. भारत रिसर्च और आविष्कार में पिछड़ता जा रहा है. ऐसे में रिसर्चर को भारत की संस्कृति के बारे में जानना चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi